Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली के लिए बदलेगा नियम, सीएम नीतीश ने कई शिकायतें मिलने पर जताई नाराजगी

0 193

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अब नये प्रक्रिया से आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली की जाएगी। इस बहाली को लेकर लगातार कई शिकायतें मिलने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने नाराजगी जताई है। आज जनता दरबार में इससे जुड़े कई धांधली के मामले सामने आने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली प्रक्रिया में बदलाव किया जाएगा।  सीएम ने जनता दरबार में कई मामले धांधली के सामने आने के बाद तत्काल मुख्य सचिव को बुलाया। मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि कैबिनेट में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली से जुड़ी नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा।

समाज कल्याण विभाग में जारी इस गड़बड़ी को लेकर नीतीश कुमार ने नाराजगी जताई। नीतीश कुमार ने कहा कि यह पूरा सिस्टम ही खराब है। बहाली की प्रक्रिया को बदलने की जरूरत है। मुख्य सचिव को उन्होंने तत्काल इस पर अमल करने के लिए कहा। इसके बाद मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि अगले कैबिनेट में इससे जुड़ा प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा। इसके साथ ही यह तय हो गया कि राज्य में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली की प्रक्रिया बदल जाएगी।

दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष समाज कल्याण विभाग में अनियमितता से जुडे कई मामले पहले भी आ चुके हैं। आंगनबाड़ी सेविकाएं वेतन नहीं मिलने समेत अन्य समस्याओं को लेकर पहले भी जनता दरबार में गुहार लगा चुकी हैं। आज भी मुख्यमंत्री के जनता दरबार कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली में धांधली के कई मामले आए। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी सेविकाओं की बहाली प्रक्रिया में बदलाव का निर्णय लिया है।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग विभागों से संबंधित शिकायतों पर जनता से सीधे मिलकर उनकी समस्याओं को सुनते हैं । साथ ही इससे संबंधित अधिकारियों को तुरंत इस समस्या का हल निकालने का निर्देश देते हैं। आज की जनता दरबार में मुख्य रूप से शिक्षा , स्वास्थ्य और समाज कल्याण संबंधित विषयों पर सुनवाई सीएम नीतीश द्वारा किया गया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.