Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

सऊदी अरब ने हज यात्रा पर आए 300 हज यात्रियों को किया गिरफ्तार, वसूला 2लाख का जुर्माना भी 

0 315

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: हज यात्रा के लिए बिना परमिट के गये हाजियों पर सऊदी अरब ने बड़ी कारवाई की है। ऐसे सभी हाजियों को गिरफ्तार कर जुर्माना वसूली की जा रही है जो बिना परमिट के हज यात्रा करने की कोशिश में थें। मालूम हो कि खाड़ी देश सऊदी अरब में ह्ज यात्रा के लिए हरेक वर्ष दुनियां भर के लाखों मुस्लिम वहां जाते हैं। यह कठोर कानून पहले ही खाड़ी देश ने बना दी थी। लेकिन उसके बावजूद भी सैकड़ों लोग बिना परमिट के हज यात्रा करते पकड़े गये हैं। ऐसे 300 ऐसे लोगों को वहां के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है जो बिना परमिट के हज यात्रा करने की कोशिश कर रहे थे। ये जानकारी सोमवार को समाचार एजेंसी एएफपी ने दी है।

हज सुरक्षा के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अल-बसामी ने सरकारी मीडिया पर प्रसारित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कुछ 288 नागरिकों और निवासियों को हज नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।’ लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि सभी लोगों पर 10,000 सऊदी रियाल (2 लाख 10 हजार 633 रुपये) का जुर्माना लगाया गया है।

बसामी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बिना परमिट यात्रियों के मक्का में प्रवेश को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया गया है। मक्का के ग्रैंड मस्जिद के चारों तरफ सुरक्षा घेरा बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि 69 हजार से अधिक वाहनों में लगभग एक लाख लोगों को प्रवेश करने से फिलहाल के लिए रोक दिया गया है।

बता दें कि सऊदी अरब में लाखों लोग हर वर्ष मुस्लिम लोग ह्ज यात्रा के जाता है। इसमें सभी देशों का कोटा निर्धारित किया गया है। जिसमें सबसे अधिक कोटा मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया का है। भारत और बांग्लादेश से सबसे अधिक मुस्लिम हज यात्रा के लिए जाते हैं। इस बार भारत से 79 हजार 237 लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं। मालूम हो कि हज यात्रा इस बार आधिकारिक तौर पर बुधवार से शुरू हो रही है।

आपको बता दें कि मुस्लिमों के लिए हज की यात्रा करना सबसे पवित्र माना जाता है। इस साल सऊदी अरब 10 लाख लोगों को हज यात्रा करने की देश में अनुमति दे रहा है। गौरतलब हो कि कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण दो वर्ष तक सऊदी अरब ने विदेशी हजयात्रियों पर रोक लगा रखी थी। वहीं इस बार विदेश से करीब 9लाख लोग सऊदी हज यात्रा के लिए आ रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.