Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों से ये सावधानी बरतने को कहा- नहीं मानने पर पड़ेगा पछताना

0 219

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: SBI ने अपने बैंक खाताधारकों के लिए बड़ी चेतावनी दी है। बैंक ने सोमवार को एक दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा है कि खाताधारक डिजिटल फ्रॉड के खतरे से बचने के लिए हमेशा सावधान रहें । क्योंकि हमेशा इस तरह के फ्रॉड आपसे बैंक के नाम पर गुप्त जानकारियां मांगकर आपके खाते से रकम उड़ाकर आपको कंगाल बना सकते हैं ।

बजाज बाइक

एसबीआई ने सोमवार को कहा कि ग्राहकों को अपने ‘पासवर्ड’ को कभी भी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। साथ ही निजी जानकारी के स्टोरेज से बचने के लिए अपने मोबाइल या उपकरणों में ‘ऑटो सेव’ और ‘रिमेंबर’ जैसे विकल्पों को बंद रखना चाहिए।

एसबीआई ने अपने डिजिटल लेनदेन को सुरक्षित रखने को ग्राहकों के लिए एक व्यापक डिजिटल सुरक्षा दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि ग्राहकों को अपने डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल लेनदेन, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और सोशल मीडिया सुरक्षा के सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। बैंक ने लॉगइन से संबंधित सुरक्षा के लिए ग्राहकों से अनूठे और मुश्किल पासवर्ड का उपयोग करने के साथ बार-बार पासवर्ड बदलने की सलाह दी है।

बैंक ने जारी दिशा-निर्देश में कहा है कि कभी भी ग्राहक आईडी , पासवर्ड या पिन को लिखकर नहीं  रखें , और न शेयर करें । दूसरी बात बैंक आपसे कभी भी एटीएम,डेबिट, क्रेडिट, ओटीपी, सीवीवी या कार्ड नंबर ये सभी जानकारी नहीं मांगता है। वहीं यूपीआई लेनदेन में भी सावधानी बरतने की बात कही है। अगर कोई लेनदेन आपके खाते से यूपीआई के द्वारा बिना आपकी जानकारी की हुई है तो तुरंत इस सेवा को बंद कर दें ।

मालूम हो कि एसबीआई भारत की सबसे बड़ी और जनता की नजरों में भरोसेमंद बैंक मानी जाती है। लगभग भारत के सभी परिवारों में किसी न किसी व्यक्ति का इसमें खाता जरूर है। इसलिए इस बैंक की भी जिम्मेवारी बढ़ जाती है कि वह अपने ग्राहकों को सुरक्षा दे। क्योंकि हाल के महीनों में डिजिटल फ्रॉड की घटनाओं में तेजी आई है। फ्रॉड किसी न किसी तरीके से उनकी जानकारी लेकर उनके खाते से रकम उड़ा ले रहे हैं । अब इसे ही लेकर ये दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.