Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

छठे चरण के लिये हाइ व प्लस टू शिक्षकों के नियोजन के लिये मेधा सूची का शेड्यूल जारी

1 93

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: बिहार में लंबे समय से शिक्षक की आस लगाये अभ्यर्थियों के लिये शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को छठे चरण का मेधा सूची का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के मुताबिक छठे चरण के 30 हजार हाइ व प्लस टू शिक्षकों के नियोजन के लिए प्रत्येक नियोजन इकाई की तरफ से 12 अगस्त तक मेधा सूची सार्वजनिक कर देना है। इस मेधा सूची को NIC की वेबसाइट पर 13 अगस्त को अपलोड कर दिया जायेगा। वहीं औपबंधिक मेधा सूची की तैयारी आठ जुलाई से शुरू की जानी है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह के मुताबिक काउंसेलिंग शेड्यूल इसके बाद जारी किया जायेगा। काउंसेलिंग शेड्यूल जिला स्तर नियोजन इकाई की तरफ से जारी होगा। उल्लेखनीय है कि हाइकोर्ट के आदेश पर नियोजन की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू की गयी है। विशेष बात पायी गयी है कि हाइ व प्लस टू शिक्षक नियोजन के लिए घोषित शेड्यूल के तहत दिव्यांगजनों ने आवेदन नहीं दिये हैं।

अधिसूचना के मुताबिक वैसी नियोजन इकाइयां, जो नियोजन की उक्त गतिविधियों को अलग-अलग स्तर पर पूरी कर चुकी है, आगे की गतिविधियों को शेड्यूल के मुताबिक पूरा करेंगे। साथ उन नियोजन इकाइयों में, जहां पूर्व से अनुमोदित मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र का मिलान या जांच पूरी हो चुकी है और अगर वहां दिव्यांगजन की तरफ से नये आवेदन आये हैं , तो शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच में पूर्व की मेधा सूची के अभ्यर्थियों को शामिल होने की जरूरत नहीं है। इसमें सिर्फ दिव्यांग श्रेणी के ही अभ्यर्थी शामिल होंगे, जिनका नाम संशोधित मेधा सूची में शामिल होगा।

आपको बता दें कि जिला पर्षद सीवान अरवल, नवादा, बांका एवं गोपालगंज में नियोजन इकाइयों की तरफ से मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जा चुका है।

वहीं गया नगर निगम, नवादा, बांका, सीवान,अरवल ,सहरसा, औरंगाबाद, दाऊदनगर, हाजीपुर व लालगंज नगर पर्षद और महुआ, खुशरूपुर, हिसुआ, वारसलीगंज, अमरपुर, मैरवा, महाराजगंज, सिमरी बख्तियारपुर, रफीगंज, नवीनगर, कांटी, मोतीपुर एवं साहेबगंज नगर पंचायत में चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जा चुका है।

वहीं फुलवारीशरीफ व मसौढ़ी नगर पर्षद, खुशरूपुर, मनेर व बख्तियारपुर नगर पंचायत में मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का मिलान करने के बाद सूची का प्रकाशन किया जा चुका हैवहीं, फतुहा नगर पंचायत में मेधा सूची को नियोजन समिति ने अभी अनुमोदन नहीं किया है।

मेधा सूची का प्रकाशन होने के बाद अभ्यर्थियों के मूल प्रमापत्र की जांच तक की कार्रवाई जिन नियोजन इकाइयों ने नहीं की है, वहां नियोजन से संबंधित गतिविधि अलग से निर्धारित करने की आवश्यकता है। इसके लिए यह भी जरूरी है कि उन नियोजन इकाइयों में दिव्यांग जनों ने आवेदन भी नहीं किये होने चाहिए। कुछ इस तरह से अधिसूचना जारी की गई है।

• -औपबंधिक मेधा सूची की तैयारी- आठ जुलाई तक

• -औपबंधिक सूची का नियोजन समिति से अनुमोदन- 10 जुलाई तक

• -औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन- 12 जुलाई तक

• -औपबंधिक सूची पर आपत्ति-28 जुलाई तक

• -आपत्तियों का निराकरण- 30 जुलाई तक

• -मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन- 31 जुलाई तक

• -मूल प्रमाण पत्रों की जांच- चार से छह अगस्त तक

• – जिला पार्षद व शहरी निकाय की नियोजन समिति की तरफ से मेधा सूची का अनुमोदन – 10 अगस्त तक

– मेधा सूची का सार्वजनीकरण- 12 अगस्त तक

– अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का जिला के एनआइसी के वेबसाइट पर प्रकाशन- 13 अगस्त तक

आपको बता दें कि बिहार में 2012 से STET के अभ्यर्थी पास होकर भटक रहे हैं लेकिन सरकार की गलत नियोजन की प्रक्रिया के कारण वे अभी भी नियोजन की बांट जोह रहे हैं । सरकार बार-बार कहती तो जरूर है कि वह 30 हजार शिक्षकों के रिक्त पदों पर बहाली कर रही है लेकिन वही बची-खुची सीट को बार-बार चरण पर चरण बढ़ाकर खानापूर्ति करती है। जबकि रिक्तियों की संख्या अभ्यर्थियों की तुलना में नगण्य है।

1 Comment
Leave A Reply

Your email address will not be published.