Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

समझें कि एकड़,हेक्टेयर और बीघा क्या होता है,किसमें अधिक जमीन आता है

अगर हम शहरों की बात करें तो जमीन गज के आधार पर मापी जाती है और उसके हिसाब से उनके सौदे होते हैं। कई शहरों में सौदे स्कवायर फुट के हिसाब से किए जाते हैं और फ्लैट में ज्यादातर स्कवायर फुट ही चलता है।

1 161

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: क्या आपको पता है कि भूमि कि पैमाइश करने का या जमीन मापने के अलग-अलग तरीके होते हैं। नहीं जानते हैं तो जान लीजिए जमीन की मापी से जुड़ी कुछ जानकारियां । यह सभी राज्यों में अलग-अलग होता है। कई जगह जमीन के सौदे बीघा के हिसाब से तो कई जगह एकड़ के हिसाब से की जाती है। लेकिन इसे आसान शब्दों में इस तरह समझ सकते हैं कि एकड़ , हेक्टेयर या बीघा क्या है?

अगर हम शहरों की बात करें तो जमीन गज के आधार पर मापी जाती है और उसके हिसाब से उनके सौदे होते हैं। कई शहरों में सौदे स्कवायर फुट के हिसाब से किए जाते हैं और फ्लैट में ज्यादातर स्कवायर फुट ही चलता है। मगर खेती में इसकी अलग व्यवस्था अलग है।

बीघा

बीघा शब्द का इस्तेमाल राजस्थान राज्य में अधिक लोग किया करते हैं । वहाँ इसी हिसाब से जमीन के भाव तय किये जाते हैं । लेकिन बीघा भी दो तरीके के होते हैं और दोनों बीघा की लंबाई-चौड़ाई अलग होती है। कई राज्य में कच्चा बीघा तो कई राज्य में पक्का बीघा को मानक माना जाता है।

अगर कच्चा बीघा की बात करें तो इसमें 1008 वर्ग गज जमीन होती है। वहीं, इससे दूसरे हिसाब से देखें तो इसमें 843 वर्ग मीटर, 0.843 हेक्टेयर, 0.20831 एकड़ होते हैं। वहीं एक पक्का बीघा में 27225 वर्गफुट होता है और 3025 वर्ग गज और 2529 वर्ग मीटर जमीन होती है।

दरअसल, 1 बीघे जमीन में 20  कट्ठा जमीन होती है।वहीं, हर राज्य में डिसमिल को अलग-अलग जगहों पर अलग अलग नामों से जाना जाता है। जैसे:- विस्वा, लठ्ठा ,कठ्ठा आदि. कई बार इनका क्षेत्रफल अलग भी हो जाती है। वैसे 100 डिसमिल में एक एकड़ होता है।

एकड़

अगर एकड़ की बात करें तो एक एकड़ में 4840 वर्ग गज होते हैं. वहीं, एक एकड़ में 4046.8 वर्ग मीटर, 43560 वर्ग फुट और 0.4047 हैक्टेयर होते हैं।

हैक्टेयर

सबसे बड़ा हैक्टेयर होता है. एक हैक्टेयर में 3.96 पक्का बीघा होता है और अगर कच्चा बीघा में हिसाब लगाएं तो एक हेक्टेयर में 11.87 कच्चा बीघा होता है। वहीं, एक हेक्टेयर में 2.4711 एकड़ होता है और मीटर में अंदाजा लगाए तो इसमें दस हजार वर्ग मीटर होते हैं।

वहीं, कई जगह बीघा, एकड़ और हेक्टेयर के अलावा गज, मीटर, मरला, कनाल, बिस्वा, अन्नकदम,रूड, छातक, कनाल, कोटा, सेंट, पर्च. गुंठा के रुप में जमीन मापी जाती है. हालांकि, पूरे देश में एकड़ और हेक्येटर को मानक माना जाता है।

तो आप इस आसान शब्दों में जमीन मापने के पैमाने को समझ गये होंगे।

1 Comment
  1. […] समझें कि एकड़ , हेक्टेयर और बीघा क्या ह… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.