Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

डाबर, पतंजलि, बैद्यनाथ, झंडू और एपिस हिमालय जैसी कंपनियों के शहद में चीनी की मिलावट

अगर आप किसी ब्रांडस का शहद खरीद रहे हैं तो थोड़ा रूक जाईये । कहीं आप शहद के नाम पर चीनी तो नहीं खरीद रहे हैं

0 251

 

BIHAR NATION : अगर आप किसी ब्रांडस का शहद खरीद रहे हैं तो थोड़ा रूक जाईये । कहीं आप शहद के नाम पर चीनी तो नहीं खरीद रहे हैं । यह खुलासा CSE स्टडी की जांच में हुआ है। इस जांच में कहा गया है कि देश की कई बड़ी नामी कंपनियां ग्राहकों को मिलावटी शहद बेच रही हैं। वें अपने शहद के प्रोडक्ट में चीनी मिलाकर उसे बेच रहे हैं । इसके लिये CSE ने 13 छोटे – बड़े ब्रांडस के शहद के कुल 22 सैंपल्स चेक किए जिसमें केवल पांच ही जांच में सफल पाए गए । इन कंपनियों के शहद में 77 फीसदी तक मिलावट पाई गई है।

इस स्टडी में कहा गया है कि डाबर, पतंजलि, बैद्यनाथ, झंडू, हितकारी और एपिस हिमालय जैसी कंपनियों के शहद शुद्धता मापने वाले न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस (NMR) टेस्ट में फेल हो गए। हालांकि, डाबर और पतंजलि ने इस जांच पर ही सवाल उठा दिए हैं। इन दोनों कंपनियों का कहना है कि इस जांच का मकसद हमारे ब्रांड्स की छवि खराब करना है और ये प्रायोजित लगती है।

वहीं कंपनियों का कहना है कि उन्होंने अपने शहद में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) के नियमों और मानकों का पूरा ध्यान रखा है। डाबर के प्रवक्ता ने कहा कि हमारा शहद 100 फीसदी शुद्ध है और जर्मनी में हुए एनएमआर टेस्ट में यह पास था। हम FSSAI के 22 मानकों को पूरा करते हैं। हाल में जो रिपोर्ट सामने आई हैं, वो प्रायोजित लगती हैं। वहीं पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने कहा- हम 100 फीसदी प्राकृतिक शहद बनाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.