Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बोचहां सीट रिजल्ट से गदगद हुए तेजस्वी, राजद के अमर पासवान ने बीजेपी प्रत्याशी बेबी कुमारी को हराया

0 204

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार की बोचहां सीट राजद प्रत्याशी अमर पासवान ने जीत ली है। राजद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की प्रत्याशी बेबी कुमारी को करारी शिकस्त दी है। पहले चरण में पीछड़ने के बाद राजद ने दूसरे चरण से लगातार बढ़त बनायी रखी । बिहार के बोचहां विधानसभा की सीट बीजेपी , राजद और वीआईपी के लिए प्रतिष्ठा की सीट बनी हुई थी। लेकिन यहाँ जिस तरह से राजद ने काफी मतों के अन्तर से उपचुनाव जीतकर सभी को शिकस्त दी है। उससे बीजेपी को बिहार में खासकर बड़ा झटका माना जा रहा है। यह वही सीट है जिसके कारण से मुकेश सहनी को मंत्री पद भी गंवाना पड़ा है।

आपको बता दें कि बोचहां उपचुनाव में आरजेडी के अमर पासवान ने बीजेपी की बेबी कुमारी को 36 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है। वहीं  वीआईपी की गीता कुमारी तीसरे स्थान पर रही।  कांग्रेस 6वें स्थान पर रही । यहां कुल 25 राउंड की काउंटिंग हुई, जिसमें आरजेडी कैंडिडेट अमर पासवान को 82562 वोट मिले। बीजेपी की बेबी कुमारी को 45909 और VIP की गीता कुमारी को 29279 मत मिले।

इस बोचहां विधानसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को मतदान हुआ था। इस सीट का बिहार की राजनीति में महत्‍व काफी बढ़ गया है। भाजपा और आरजेडी के साथ ही वीआईपी इसे अपने साख से जोड़ कर देख रही थी। कहा जा रहा है कि बोचहां विधानसभा उपचुनाव के नतीजे से वर्ष 2025 की तस्‍वीर काफी हद तक साफ हो सकती है।

मालूम हो कि बोचहां विधानसभा क्षेत्र भूमिहार बहुल है। राजद ने इस बार के विधानपरिषद चुनाव में अगड़ी जातियों पर दांव खेला था जो काफी हद तक सफल रहा।  यह उपचुनाव बीजेपी और एनडीए से कुछ ही दिन पहले बाहर किए गए वीआईपी के लिए भी अग्निपरीक्षा से कम नहीं था। भूमिहार के साथ ही इस सीट पर मल्‍लाह वोटरों की भी यहां अच्‍छी-खासी तादाद है। ऐसे में बोचहां विधानसभा के लिए हुआ उपचुनाव काफी दिलचस्‍प हो गया था।

गौरतलब हो कि बोचहां सीट पर लगातार 9 बार रमई राम विधायक रहे हैं । उन्हें यहाँ दो बार हार का सामना करना पड़ा है। वे चाह रहे हैं अब कि उनकी राजनीतिक विरासत को उनकी बेटी डॉक्टर गीता संभाले । इस बार राजद से टिकट न मिलने पर उन्होंने वीआईपी की टिकट पर चुनाव में बेटी गीता को उतारा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.