Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बेंगलुरु की बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन को मिला यह नया नाम! जानें क्या है इसका मतलब

0 346

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: कांग्रेस के नेतृत्व में मंगलवार को बेंगलुरु में तमाम विपक्षी दलों की बैठक की जा रही है। इस बैठक में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) का नाम बदलकर नया नाम दिए जाने की उम्मीद की जा रही थी और आखिरकार साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष का नया नाम सामने भी आ गया है। सूत्रों के अनुसार, विपक्ष का नया नाम ‘इंडिया’ रखा गया है यानी एनडीए बनाम इंडिया। विपक्ष की बैठक में भारत की तमाम पार्टियां एक साथ एक मंच पर आई हैं जो कि बीजेपी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में खड़ी होंगी।

विपक्षी पार्टिया

गौरतलब है कि विपक्ष का नया नाम इंडिया का अर्थ है आई- इंडियन, एन- नेशनल, डी- डेमोक्रेटिक, आई- इंक्लूसिव और ए-एलायंस को जोड़कर इंडिया रखा गया है। जानकारी के मुताबिक, बैठक को संबोधित करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उनकी पार्टी को सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, ‘हम राज्य स्तर पर हममें से कुछ लोगों के बीच मतभेदों से अवगत हैं; ये वैचारिक नहीं हैं” और वे इतने महान नहीं थे कि उन्हें “लोगों की खातिर” किनारे नहीं रखा जा सके। खड़गे ने आगे कहा कि हम 26 पार्टियां हैं, 11 राज्यों में सरकार में हैं। बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं, उसने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल किया और फिर उन्हें त्याग दिया।

बेंगलुरु में विपक्षी एकता सम्मेलन में बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम जो कुछ भी गलत हो रहा है उसके खिलाफ एकजुट रुख अपनाएं: संविधान नष्ट हो गया, धर्मनिरपेक्ष ताना-बाना कमजोर हो गया।”

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को विपक्ष की बैठक में कहा, “पीएम मोदी ने अपने 10 साल के शासन में लगभग हर क्षेत्र को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। उनसे छुटकारा पाने का समय आ गया है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.