Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

इस साल का अंतिम चन्द्र ग्रहण 30 नवंबर को है, रहें बचकर

भारतीय सभ्यता संस्कृति में ग्रहण  का काफी महत्व है। साल के 2020 का आखरी चंद्रगहण 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है।

0 150

BIHAR NATION : भारतीय सभ्यता संस्कृति में ग्रहण  का काफी महत्व है। साल के 2020 का आखरी चंद्रगहण 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है। वैसे तो इस साल 6 ग्रहण लगने थे लेकिन ये तीसरा होगा। कहा जा है कि इस चंद्रग्रहण को लोग खुली आंखों से देख सकते हैं।

आपको बता दें, 30 नवंबर के दिन दोपहर 1.04 बजे से ग्रहण लगना शुरू होगा और 5.22 मिनट कर रहेगा। यह चन्द्र ग्रहण पृथ्वी के सूर्य और चंद्रमा के बीच में आने के कारण होता है। 30 नवंबर को लगने जा रहा चंद्रग्रहण एशिया के कुछ देशों में देखा जा सकेगा। ये चंद्रग्रहण अमेरिका में दिखेगा, साथ ही ऑसट्रेलिया समेत प्रशांत महासागर में दिखेगा ।

ज्योतिश गणना के मुताबिक उपच्छाया के कारण सूतककाल मान्य नहीं होगा। ज्योतिषविदो का कहना है कि भारत में लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि चंद्रग्रहण दिखाई नहीं देगा। सूतक काल का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है।

कहा जाता है कि सूतक काल में किसी तरह का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। सूतक काल सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण के वक्त लगता है । वहीं, ग्रहण के समाप्त होते ही सूतक काल भी खत्म हो जाता है जिसके बाद आप अपने सभी शुभ काम कर सकते हैं। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से नहीं निकलना चाहिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.