Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बालू का संकट हुआ खत्म! औरंगाबाद जिले के बालू घाटों सहित 19 घाटों की हुई नीलामी  

0 372

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के कई जिलों के बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हो गई है। शनिवार को सारण, भोजपुर, रोहतास, जमुई औरंगाबाद आदि जिलों के 19 घाटों की नीलामी हुई।
वहीं  और 102 घाटों की नीलामी जल्द हो जायेगी। इसके बाद राज्य में बालू का संकट खत्म हो जायेगा और आम लोगों के लिये सुलभ रुप से उपलब्ध होने लगेगा।

विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि बालू घाटों की नीलामी के लिये न्यूनतम सुरक्षित राशि 32.5 करोड़ थी। घाटों की नीलामी 83 करोड़ हुई है। इससे विभाग के राजस्व मे 85 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आने वाले दिनों मे बालू की किल्लत समाप्त हो जायेगी। जिन घाटों की नीलामी के लिये सिंगल टेंडर प्राप्त हुए हैं वहां नये सिरे से टेंडर जारी किये जायेंगे।

बालू घाट

जिन घाटों के लिये दो या उससे अधिक निविदा प्राप्त हुए हैं वहां एक सप्ताह के अंदर सारी प्रक्रिया को पूरा कर खनन के लिए आदेश जारी कर दिये जायेंगे।

आपको बता दें कि बिहार में बालू खनन पर रोक से विकास के कार्य काफी प्रभावित हो रहे हैं । निर्माण के कार्य ठंडे बस्ते में पड़े हैं । वहीं आम लोगों को भी मकन निर्माण करने से लेकर कई कार्यों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.