Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

इंतजार खत्म: शिक्षकों की जून में होगी बंपर बहाली, BPSC जारी करेगा इस माह फॉर्म भरने की तारीख

0 3,344

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: शिक्षकों की बहाली को लेकर बड़ी खबर है। जब से नई नियमावली शिक्षा विभाग ने जारी की है लोगों के जेहन में बस एक ही सवाल है कि कब से इस बहाली की शुरूआत की जाएगी। लेकिन बता दें कि अब अधिक इंतजार अभ्यर्थियों को इसके लिए नहीं करना पड़ेगा। राज्य के सरकारी विद्यालयों में नयी नियमावली के तहत शिक्षकों की भर्ती का ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। खबर आ रही है कि इस बहाली के लिए जून में बिहार लोक सेवा आयोग विज्ञापन निकालेगा और इसी हफ्ते जिलों में खाली पड़े पदों की सूचना भेज दी गई है।

बजाज महाधमाका ऑफर

आपको बता दें कि इस शिक्षक बहाली के लिए आयोजित परीक्षा में नियोजित शिक्षक और नियुक्ति का इंतजार कर रहे शिक्षक अभ्यर्थी, दोनों ही बैठेंगे। नियुक्त होने वाले शिक्षक जिला कैडर के होंगे। शिक्षा विभाग के पास लगभग सभी जिलों से रिक्तियों की जानकारी आ गयी हैं। अब इन रिक्तियों को बीपीएससी के पास भेजा जाएगा। इसी आधार पर BPSC बहाली निकालेगी।

आपको बता दें कि शिक्षकों की नियुक्ति में 80 हजार प्रारंभिक शिक्षक और 1.20 लाख माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद शामिल हैं। साथ ही कम्प्यूटर शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व गैर शिक्षकेतर कर्मियों के एक लाख पदों पर भी नियुक्ति होनी है। हालांकि शिक्षकों के पद में 10 हजार तक की वृद्धि की संभावना है।वहीं नई नियमावली के तहत प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 2 लाख 257 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से 20 अप्रैल तक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की विषयवार और कोटिवार रिक्तियां मांगी थी।

गौरतलब हो कि इससे पहले शिक्षकों की बहाली की प्रकिया नियोजन के जरिये की जाती थी। जिसके तहत सभी को हजारों नियोजन इकाइयों में आवेदन ऑफलाइन करना पड़ता था। उसके बाद सभी जगहों पर जाकर कॉन्सेलिंग कराना पड़ता था। फिर मेधा सूची तैयार की जाती थी। कुल मिलाकर प्रक्रिया बहुत पेचीदा थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.