Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक तक चलेगा,कैबिनेट में लिये गये कई अहम फैसले

0 128

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बुधवार को नीतीश कैबिनेट ने बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के उपबंध कार्यक्रम को मंजूरी दे दी। यह सत्र 29 सितंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेगा ।

चुनाव चिन्ह

कैबिनेट की मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव राज्यपाल की सहमति के लिए जाएगा और उसके बाद सत्र बुलाने की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

Saundik interprizes

विधानमंडल का शीतकालीन सत्र बेहद छोटा होगा। विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक पांच दिनों तक चलेगा।

चुनाव चिन्ह

बता दें कि नीतीश कैबिनेट ने आज कुल 23 एजेंडों पर मुहर लगाई है। सरकार ने बिहार खाद्य सुरक्षा सेवा संशोधन नियमावली 2021 के गठन के लिए मंजूरी दे दी है।

चुनाव चिन्ह

इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2021-22 में महिला चरखा समिति कदमकुंआ पटना में उत्पादन और प्रशिक्षण के लिए भवन निर्माण को भी स्वीकृति दी गई है।

चुनाव चिन्ह

कदमकुआं स्थित महिला चरखा समिति के निर्माण पर सरकार 672 लाख से ज्यादा की राशि खर्च करेगी।

चुनाव चिन्ह

वहीं पटना हाईकोर्ट में नए जजों के लिए कुल 8 गाड़ियों की खरीद पर सरकार दो करोड़ 30 लाख ₹74000 खर्च करेगी।

चुनाव चिन्ह

इतना ही नहीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ-साथ सचेतक और अन्य पदों के लिए 6 गाड़ियों की खरीद पर सरकार एक करोड़ 13 लाख रुपए खर्च करेगी।

चुनाव चिन्ह

सरकार ने 3 चिकित्सा पदाधिकारियों के बर्खास्तगी की भी अनुशंसा की है। डॉक्टर संजय कुमार गुप्ता चिकित्सा पदाधिकारी कटिहार सदर अस्पताल, डॉक्टर महेंद्र प्रसाद चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौहट्टा सहरसा और किशनगंज सदर अस्पताल की डॉक्टर अनिता कुमारी को बर्खास्त करने की सिफारिश की गई है।

चुनाव चिन्ह

लंबे समय से गैर हाजिर रहने के कारण तीनों को सेवा से बर्खास्त किया गया है।

चुनाव चिन्ह

इसके अलावा सरकार ने अररिया में परीक्षा में न्यायिक दंडाधिकारी के पद पर तैनात सुश्री सुप्रिया गोस्वामी को सेवा मुक्त करने से संबंधित प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है।

चुनाव चिन्ह

वहीं जेपी सम्मान पेंशन के तहत मिलने वाली राशि में भी इजाफा किया गया है। जेपी सेनानियों को पहले 5 हजार रुपये पेंशन मिलते थे उसे बढ़ाकर 7 हजार 500 रुपये प्रतिमाह किया गया है।

चुनाव चिन्ह

वही 10 हजार रुपये जिन्हें पेंशन मिलता था उन्हें अब 15 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगा। वही धान खरीदारी के लिए 9 हजार करोड़ रुपये की निर्गत किए गये हैं।

चुनाव चिन्ह

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास खाद्यान योजना के तहत 15 किलो खाद्यान्न मिलेगे। 9 किलो चावल और 6 किलो गेहू मिलेगा। डोर स्टेप डिलीवरी के माध्यम से खाद्यान्न मुफ्त में मिलेगा।

चुनाव चिन्ह

वहीं नीतीश कैबिनेट के एक अन्य फैसले के मुताबिक अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास खाद्यान्न योजना के तहत अब 15 किलो खाद्यान्न मिलेगा । वहीं अब 06 किलो गेहूं और 9 किलो चावल दिया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.