Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद में अब इस तारीख तक बारिश की कोई उम्मीद नहीं, फिर लौटी उमस भरी गर्मी

0 569

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में मॉनसून ने रफ्तार जिस प्रकार से पकड़ी थी उससे किसानों के चेहरे पर खुशी आ गई थी। कई दिनों तक लगातार बारिश होने से लोगों को उम्मीद थी कि उनका फसल इस बार खेतों में लहलहायेगा। लेकिन अब मॉनसून कमजोर पड़ गया है। वहीं औरंगाबाद मामले भी किसानों के चेहरे पर इसे लेकर चिंता की लकीरें साफ़ देखी जा सकती है। अब मॉनसून को लेकर डॉ अनूप चौबे, कृषि मौसम वैज्ञानिक, विज्ञान केन्द्र, सिरिस, औरंगाबाद द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की जानकारी एवं सलाह दी गई है।

किसानों को सलाह दी गई है कि धान के बिचड़ा रोपाई के लिए तैयार भी हो गया है लेकिन जिस स्थान पर नहर की सुविधा नही है वहाँ किसान भाई उचित पानी का प्रबंध होने पर ही रोपाई का कार्य करें। फसलों एवं सब्जियों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करने की सलाह दी जा रही है। धान के बिचड़ा में भी आवश्यकतानुसार सिंचाई करने की सलाह दी जा रही है।

वहीं मौसम पूर्वनुमान के अनुसार आगामी पाँच दिनों का दिनाँक 21, 22, 23, 24 & 25 जुलाई 2023 को अधिकतम तापमान 35, 36, 35, 37, & 37.5 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 26, 26.5, 27, 26 & 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। साथ ही 25 जुलाई तक अच्छी बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.