Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में ये लोग नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव, आयोग ने लगाया रोक

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है। लेकिन राज्य चुनाव आयोग के कई नियमों के कारण पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे कुछ लोगों को राज्य चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया हैं

3 113

 

BIHAR NATION : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है। लेकिन राज्य चुनाव आयोग के कई नियमों के कारण पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे कुछ लोगों को राज्य चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया हैं। साथ ही साथ उन्हें बिहार पंचायत चुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दिया हैं। इसके लिए आयोग ने आदेश भी जारी कर दिया हैं।

बिहार में ये लोग नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव, आयोग ने लगाई रोक।

1 आयोग के अनुसार केंद्र या राज्य प्राधिकार से सहायता प्राप्त करने वाली कोई संस्था की सेवा में हो तो वो व्यक्ति पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

2 .अगर किसी व्यक्ति का उम्र 21 वर्ष से कम हैं तो वो लोग बिहार पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।इन्हे आयोग्य घोषित कर दिया जायेगा।

3 .केंद्र या राज्य की सेवा से कदाचार में पदमुक्त कर दिया गया हो और किसी लोक सेवा में नियुक्ति के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया हो। वैसे लोग चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

4 .अगर कोई व्यक्ति न्यायालय द्वारा अपराध के लिए छह महीने से अधिक अवधि के लिए कारावास का दंड पा चुका हो। वो पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकता हैं।

5 .यदि कोई व्यक्ति भारत का नागरिक नहीं हो तो उसे चुनाव लड़ने से बंचित कर दिया जायेगा। इसलिए सभी को इस बात का ध्यान रखना हैं।

 

3 Comments
  1. […] दावे गलत साबित हो रहे हैं. लोग अभी भी गंदे पानी पीने को मजबूर हैं. खबर गया जिले के शेरघाटी से जुड़ा है.  […]

  2. […] पर कुछ देर आरजू विनती किया तो उन्होंने 3300 रुपये में ऑक्सीमीटर देने की बात कही …। कीमत सुनकर मैं दंग रह गया और सोचने पर […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.