Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की होगी बहाली, ये है योग्यता

0 431

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार हेल्थ सुविधाओं पर खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष ध्यान दे रही है। अब राज्य सरकार बड़े पैमाने पर सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर की बहाली करने जा रही है। इसकी बहाली राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत की जाएगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं सुधरेंगी।

सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों, आशा का नेतृत्व करेंगे।. हेल्थ डिपार्टमेंट के स्वास्थ्य समिति के जरिए संविदा के आधार पर बहाली की प्रक्रिया शुरू की गयी है. 936 पद अनारक्षित है। वहीं 499 पद अनारक्षित महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए हैं।

विभाग के अनुसार सभी सीएचओ की बहाली के लिए बीएससी/पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और GNN योग्यताधारकों को अवसर दिया जाएगा। केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्राप्त डिग्री ही मान्य होगी। 03 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन के साथ ही अनारिक्षत, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से EWS के कैंडिडेट को 500 रुपये और बिहार निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन देना होगा।

वहीं बता दें कि आवेदकों को पद धारण करने के पूर्व 1.50 लाख रुपये का बांड पेपर एक हजार रुपये के स्टांप पेपर पर लिखकर देना होगा। साथ ही राज्य सरकार के किसी नर्सिंग काउंसिल में स्थाई रूप से निबंधित होना जरूरी है। आपको यह भी बता दें कि अगर आप पहले से CHO के पद पर कार्य कर रहे हैं तो आपको फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

जबकि विभाग के अनुसार सीएचओ के पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। साथ ही 15 हजार रुपये उपलब्धि आधारित इन्सेंटिव का भुगतान किया जाएगा। इन्सेंटिव का भुगतान चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.