Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

UPDATE:15 अगस्‍त के बाद पंचायत चुनाव की तारीखों का हो जाएगा एलान,पढ़ें ये रिपोर्ट 

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति जल्द समाप्त होनेवाली है। 15 अगस्त के बाद इसकी तारीखों का एलान कभी भी हो सकता है।

0 186

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति जल्द समाप्त होनेवाली है। 15 अगस्त के बाद इसकी तारीखों का एलान कभी भी हो सकता है। इसके लिये राज्य निर्वाचन आयोग सभी जिलों से वोटिंग के शेड्यूल को मंगाने और उन्हें स्वीकृति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहाँ तक बात साफ़ हो चुका है की राज्य निर्वाचन आयोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में पंचायत चुनाव सबसे अंतिम चरण में कराएगी ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न आ

आपको बता दें कि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार बिहार में मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर मतदान एम-2 ईवीएम (M-2 EVM) के माध्यम से कराए जाएंगे। आयोग ने प्रत्‍याशियों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर बैलेट पेपर की छपाई सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है। इसके लिए पहले से ही प्रिंटिंग प्रेस को नियमानुसार चिह्नित करने का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि पंचायत चुनाव को लेकर छपाई जिला स्तर पर करायी जानी है।

विदित हो कि हाल में ही राज्य निर्वाचन आयुक्त डा. दीपक प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों (DMs) को निर्देश दिया था कि वे पंचायत चुनाव की तैयारियां जल्‍दी पूरी करें। जिन जिलों में आरक्षण को लेकर अभी तक अंतिम रूप से त्रुटि दूर नहीं की गयी है, वहां उन्‍होंने एक सप्ताह का वक्‍त दिया था।

मालूम हो की बिहार में आयोग पंचायत चुनाव कई चरणों में कराने जा रही है। इसके लिये सभी जिलों में तैयारियां तेज कर दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सबकुछ ठीक रहा तो चुनाव की तिथि की घोषणा 15 अगस्त के तुरंत बाद कर दी जाएगी । राज्य निर्वाचन आयोग इस मामले में कितना गंभीर है  इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आयोग ने सभी जिलों से शेड्यूल मंगाकर उसे स्वीकृत भी करना शुरू कर दिया है। जो जिले बाढ़ प्रभावित नहीं होंगे वहाँ पहले मतदान कराया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.