Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार विधानसभा में नगर विकास मंत्री ने कहा- इन लोगों को शहरों में मिलेगा मुफ्त में घर

0 129

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के शहरों में अब गरीबों को मुफ्त में मकान मिलेगा । यह सुविधा उन्हें मिलेगी जो आवास विहीन हैं । इस तरह के लोगों के लिए बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन पर बहुमंजिला इमारत बनाया जाएगा । इन सारी बातों की जानकारी उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने विधानसभा में एक प्रश्न के जवाब में दिया । उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष से निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा ।

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि 31 जिलों के 35 स्थानीय निकायों में दशमलव पांच एकड़ जमीन के बारे में प्रतिवेदन मिला है। आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 के तहत शहर में रह रहे बेघर, भूमिहीन गरीब लोगों को बहुमंजिला भवन उपलब्ध करा आवासन कराना है। राज्य के सभी जिलों में शहरी क्षेत्र स्थित स्लम क्षेत्रों में रह रहे लोगों को आवास आवंटित किए जाने का प्रस्ताव है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए नगर निकायों से प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं।

वहीं अगर शहरी क्षेत्रों में भूमि उपलब्ध नहीं होगा तो वैकल्पिक भूमि की व्यवस्था किया जाएगा। बता दें कि विधानसभा में यह प्रश्न संजय सरावगी ने किया । उन्होंने सदन में प्रश्न करते हुए पूछा था कि अभी तक शहरी आवास योजना के लिए जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा, बेनीपुर, कटिहार, बेगूसराय, मधुबनी व गया में यह योजना धरातल पर नहीं पहुंची है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.