Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

यूपी के चुनाव परिणाम में किसको मिली कितनी सीटें, क्या 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा इसका असर, पढें ये रिपोर्ट

0 467

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम के नतीजे देर रात सामने आ गये हैं । 403 सीटों में 402 सीटों के परिणाम निर्वाचन आयोग ने देर रात घोषित कर दिये । इस चुनावी रिजल्ट में बीजेपी ने अपने सहयोगी पार्टियों के साथ 273 सीटों पर जीत दर्ज की है। इस तरह से बीजेपी ने प्रदेश में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की जरूरत थी।

पीएम मोदी और सीएम योगी

चुनाव आयोग के मुताबिक, अब तक हुई मतगणना में बीजेपी को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं, जबकि समाजवादी पार्टी को 32.03 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं।

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर शहर विधानसभा सीट पर करीब एक लाख से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीत गये हैं। हालांकि, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर सात हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गये।

वहीं, राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है। सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल ने आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने छह सीटों पर जीत दर्ज की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल को 67 हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया है।

सीएम योगी

कभी उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सियासी ताकत रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मात्र एक सीट पर जीत हासिल कर सकी है। कांग्रेस दो सीटें ही जीत पाई है।
प्रतापगढ़ जिले से ही आने वाले रघुराज प्रताप सिंह के नेतृत्व वाली जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है।

वहीं इस जीत ने 2024 के लोकसभा चुनाव की आहट भी दे दी है। इस चुनाव से लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया है कि क्या केंद्र में फिर से मोदी सरकार की वापसी होगी । क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यूपी से ही दिल्ली का मार्ग प्रशस्त होता है। तो ऐसे में क्या यह माना जाए कि यूपी में बीजेपी के चुनाव की जीत ने पीएम मोदी के लिए आगे की राह आसान कर दी है। खैर यह कहना अभी जल्दबाजी होगा। लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि पीएम मोदी का प्रभाव अभी लोगों पर छाया हुआ है। पीएम मोदी ने यूपी के चुनावी रैलियों में चुन -चुनकर बीजेपी की उपलब्धियां गिनाई थी और परिवारवाद पर हमले किये थे। इसमें वे सफल भी हो गये। और परिणाम भी आपके सामने है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.