Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

विश्व पर्यावरण दिवस 2022: मदनपुर प्रखंड के सलैया पंचायत में मुखिया मनोज चौधरी ने किया वृक्षारोपण  

0 207

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट                          

बिहार नेशन: आज विश्व पर्यावरण दिवस है। इस अवसर पर राज्य के पंचायतों मे जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है। साथ ही इस अवसर पर आम लोगों को प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल के लिए जागरूक किया जा रहा है। कुछ इसी तरह की खबर औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड अंतर्गत सलैया ग्राम पंचायत से है। जहाँ रविवार को प्रखंड के सलैया पंचायत के सरकार भवन परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस पर मुखिया मनोज चौधरी, समाजसेवी भोला सिंह, पंचायत रोजगार सेवक अमित प्रकाश व ग्रामीणों की सहयोग से वृक्षारोपण किया गया।

इस मौके पर पंचायत के मुखिया मनोज चौधरी ने कहा कि पर्यावरण अगर है तो हम सभी मौजूद हैं। बिना वृक्ष के न हम सभी को पानी मिल सकता है और न हवा । आज पूरे विश्व में पर्यावरण की समस्या है। इसका कारण है लोगों द्वारा वृक्षों की अंधाधुंध कटाई ।

सीएसपी

उन्होंने पंचायत के लोगों से कहा कि वृक्षों की रक्षा करें । आप उसकी रक्षा करेंगे तभी वह आप सभी की जिंदगी की रक्षा करेगा। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए लोगों को प्रेरित किया।

बता दें कि विश्वभर में 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सके। इस दिन स्कूल, कॉलेज में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।सोशल मीडिया, सोशल गैदरिंग और कई तरह के कार्यक्रम आयोजन कर पर्यावरण से जुड़े फैक्ट्स लोगों तक पहुंचाए जाते है।

आज देश में औद्योगिकरण को बढावा दिया जाया रहा है। लेकिन इसके कारण तापमान और पर्यावरण में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण देश में भीषण गर्मी और प्रदूषण से लोग परेशान हैं । कई प्रकार की बीमारियाँ हो रही है। इतना ही नहीं जीव -जंतु भी विलुप्त हो रहे हैं । जल की समस्या उत्पन्न हो रही है। यह केवल भारत की समस्या नहीं है बल्कि पूरे विश्व में एक प्रमुख समस्या है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.