Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: डीएम सौरभ जोरवाल ने किया गांधी मैदान में झंडोत्तोलन,गिनाई कार्यों की उपलब्धियां

0 147

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: भारत आज गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न जिलों में भी जिलाधिकारी द्वारा झंडोत्तोलन किया गया । वहीं औरंगाबाद जिले में भी इस शुभ अवसर पर जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा गांधी मैदान परिसर में झंडोत्तोलन किया गया । इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा गांधी मैदान के मंच से औरंगाबाद की जनता को संबोधित किया।उन्होंने अपने संबोधन में जिले में हुए विकास के कार्यों  बताया।

खिरयावां पंचायत

उन्होंने संबोधन में बताया कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना अंतर्गत जिले में विभिन्न विकास कार्य कराए गए हैं। मुख्यमंत्री पेय जल निश्चय योजना अंतर्गत जिले में कुल 2134 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। हर घर पक्की नाली गली (ग्रामीण) योजना अंतर्गत कुल 2852 वार्ड आच्छादित किए गए हैं। शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना अंतर्गत कुल 245612 घरों में शौचालय निर्मित किया गया है।

वरिष्ठ बीजेपी नेता

सरकार द्वारा 06 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने हेतु राज्य के सभी जिलों में सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत की गई। इसी का प्रतिफल है कि औरंगाबाद जिला के प्रत्येक टोला बसाव क्षेत्र में 01 किलोमीटर की परिधि में प्राथमिक विद्यालय एवं प्रत्येक 03 किलोमीटर की परिधि में मध्य विद्यालय तथा जिले के सभी पंचायतों में उच्च विद्यालयों की स्थापना कराई गई है।

वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल

उन्होंने कहा कि उन्नयन बिहार योजना के अंतर्गत जिले के कुल 234 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु स्मार्ट टीवी सेट अधीष्ठापित किया गया है जिससे बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण भी कराया गया है जिसे जल्द ही जनता को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

एरकी कला पंचायत समिति सदस्य

जिले में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत कुल 1290 लाभुकों का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तम उपलब्धि के साथ औरंगाबाद जिले का पूरे बिहार राज्य में तृतीय स्थान है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अभी तक कुल 185884 किसानों को योजना का लाभ डीबीटी के माध्यम से दिया गया है।

एरकी कला पंचायत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत भौतिक सत्यापन में उत्तम कार्य करने के लिए पूरे बिहार में सिर्फ औरंगाबाद जिले को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है।

बनिया पंचायत

मुख्यमंत्री वृद्धि जन पेंशन योजना अंतर्गत कुल 82947 लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से पेंशन का लाभ मिल रहा है। अनुसूची जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत वर्ष 2021-22 में कुल 210 व्यक्तियों के बीच 13452252(एक करोड़ 34 लाख 52 हजार 252) रुपए का वितरण सीएफएमएस माध्यम से लाभुकों के खाते में किया गया है।

उत्तरी उमगा पंचायत

बताया गया कि विशेष केंद्रीय सहायता योजना द्वारा कुल 29 आगनबाडी केंद्रों के भवन का निर्माण कराया जा रहा है। मनरेगा एवं आईसीडीएस के अभिसरण से कुल 31 नए आगनबाडी केंद्र बने रहे हैं। जिले में वर्तमान में कुल 2523 आगनबाडी केंद्र कार्यरत हैं।

जाप पार्टी नेता

उन्होंने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए जिले के सदर अस्पताल में सभी स्वास्थ्य उपकरण एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है। आज सदर अस्पताल औरंगाबाद में आईसीयू की सुविधा भी उपलब्ध है। कोरोना की जांच हेतु जिले में एंटीजेन, ट्रुनेट एवं आरटीपीसी आर तीनों प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मदनपुर पंचायत

रोगियों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जीविका के सहयोग से दीदी की रसोई का संचालन भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर एवं सुदृढ़ करने के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल को बहुमंजिला मॉडल हॉस्पिटल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

बब्लू टाइल्स दूकान

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन महादलित टोलों में झंडोतोलन समारोह मनाया जाता है जो कि वर्तमान बिहार सरकार के न्याय के साथ विकास की विचारधारा को भली भाति परिलक्षित करता है।

बिहार नेशन

साथ ही उन्होंने सभी जिलेवासियो से अपील की कि वे घर से निकलें तो कोरोना गाइड लाइंस का पालन जरूर करें । मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंस का जरूर ध्यान रखें । सभा की समाप्ति पर उन्होंने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.