Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आईटी मंत्रालय जल्द देगा- पैन, आधार, डीएल,पासपोर्ट के लिए केवल एक आईडी 

0 369

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बहुत जल्द ही आपको केवल एक आईडी रखने की जरूरत हो सकती है। इसपर तेजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय कार्य कर रहा है। इसके लिए मंत्रालय के द्वारा केंद्रीकृत डिजिटल पहचान का एक नया मॉडल प्रस्तावित किया है, जिसके तहत एक नागरिक के पैन कार्ड और आधार कार्ड से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट तक जैसे विभिन्न डिजिटल पहचान पत्रों को एक-दूसरे जोड़ा जा सकता है, उन्हें सुरक्षित रखा जा सकता है और केवल एक आईडी के माध्यम से उन्हें हासिल किया जा सकता है।

प्रस्तावित मसौदे में मंत्रालय सुझाव दिया है कि यह एकीकृत डिजिटल पहचान नागरिक को इन पहचानों पत्रों को नियंत्रण में रखकर सशक्त बनाएगी और उन्हें यह चुनने का विकल्प प्रदान करेगी कि किस उद्देश्य के लिए किसका उपयोग करना है। प्रस्ताव के जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद है और मंत्रालय 27 फरवरी तक लोगों की प्रतिक्रियाएं मांगेगा।

इस एकीकृत डिजिटल पहचान के तहत केंद्रीय के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों के पहचानों को भी एक साथ रखा जा सकेगा। इसके साथ ही ईकेवाईसी के माध्यम से इस डिजिटल आईडी का उपयोग अन्य थर्ड पार्टी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इसके अलावा, एक नागरिक की सभी डिजिटल पहचान को एक दूसरे के साथ जोड़ा जा सकता है, जो मसौदा प्रस्ताव के अनुसार बार-बार सत्यापन प्रक्रिया की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

बता दें कि मौजूदा समय में लोगों को सत्यापन या अन्य प्रकार के कार्य के लिए अलग-अलग आईडी या कार्ड रखने का झंझट रहता है। साथ ही केवाईसी में भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस आईडी के आने से एक ही आईडी की जरूरत लोगों को पड़ेगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.