Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में एक बार फिर से हुआ पकड़ौआ विवाह, युवक गया था बहन को पहुंचाने, करा दी शादी

0 561

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  शादी विवाह को किसी भी धर्म में एक पवित्र बंधन माना जाता है। लेकिन अभी भी जबरदस्ती शादी करने के मामले नहीं रूके हैं । समय-समय पर जबरदस्ती पकड़कर शादी करने के मामले आते ही रहते हैं । कुछ इसी तरह का मामला बिहार के समस्तीपुर जिले से आया है, जहाँ पकड़ौआ यानी जबरन विवाह कराने का मामला सामने आया है।

शादी

दरअसल यह घटना समस्तीपुर जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र के मोरवां का है जहाँ बहन के ससुराल गए युवक का जबरन विवाह करा दिया गया। इस विवाह का वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें लड़के की इच्छा के खिलाफ पकड़कर जबरन उसकी शादी ग्रामीणों और लड़की के परिवार वालों द्वारा मंदिर में ले जाकर करवाई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक दलसिंहसराय के साठा का रहने वाला युवक अपनी बहन को ससुराल पहुंचाने आया हुआ था, इसी दौरान उसकी शादी मोडवा खुदनेश्वर स्थान मंदिर में ले जाकर जबर्दस्ती करवाई गई।  पकड़ौआ ब्याह के वायरल हो रहे वीडियो में युवक को जबर्दस्ती पाग पहनाया जाता है जिसका वह विरोध करता है। दलसिंहसराय के साठा गांव के रहने वाले इस युवक का नाम विनोद कुमार है।

युवक बार-बार शादी से इनकार कर रहा है लेकिन वहां मौजूद लोग उसके साथ जबर्दस्ती किए जा रहे हैं। बताया जाता है कि युवक के बहनोई एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा ही इस शादी को करवाया गया जबकि लगातार युवक के द्वारा विरोध किया जा रहा था। युवक लोगों के दबाव से परेशान था। वह बार-बार कह रहा था कि उसके ऊपर उसके गार्जियन हैं। वह अपनी मर्जी से शादी नहीं करेगा लेकिन उसके साथ जबर्दस्ती ब्याह कराने की जिद पर अड़े लोगों के सामने उसका एक भी ना चली।खुदनेश्वर स्थान मंदिर में एक लड़की के साथ उसकी शादी करवा दी गई।

बताया जा रहा है कि दलसिंहसराय के साठा गांव के रहने वाले विनोद कुमार और जिस लड़की के साथ उसकी शादी कराई गई है उससे पूर्व से प्रेम प्रसंग चल रहा था। लोग पहले से ही उसके आने के इंतजार में थे। इस बीच जैसे ही वो अपनी बहन को ससुराल पहुंचाने के लिए आया तो लोगों ने पहले से तय प्लान के मुताबिक उसकी पकड़ कर शादी करवा दी।

बता दें कि बिहार में पहले इस तरह के बहुत अधिक शादी-ब्याह पकड़कर किये जाते थें । हालांकि बाद में जैसे-जैसे समाज में शिक्षा का प्रसार हुआ जबरदस्ती शादी-ब्याह व्याह करने के मामले में कमी आई है। लेकिन अभी भी एक दो मामले देर सवेर प्रकाश में आते ही रहते हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.