Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण में 58 प्रतिशत हुआ मतदान,वहीं विधि-व्यवस्था को लेकर 147 व्यक्ति गिरफ्तार

0 117

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रक्रिया जारी है। वहीं चौथे चरण के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान 53 प्रखंडों के 797 पंचायतों के 11318 बूथों पर चौथे चरण का मतदान बुधवार को संपन्न हुआ।

वहीं  वोटिंग का प्रतिशत 58.65 फीसद रहा। इसमें 63.05 फीसद महिलाओं ने, जबकि 54.26 फीसद पुरुषों ने मतदान किया। राज्य में सर्वाधिक 86 फीसद मतदान बांका जिले में हुआ।

नामांकन

बांका जिले में 93.65 फीसद महिलाओं ने, जबकि 76.05 फीसद पुरुषों ने मतदान में भाग लिया। भोजपुर जिले में सबसे कम 42.50 फीसद मतदान हुआ।

मतदान के दौरान मतपत्र व ईवीएम की खराबी के कारण तीन स्थानों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा। भारी बारिश के कारण तीन जिलों में कई बूथों को स्थानांतरित किया गया।

नामांकन

मतदान के बाद 88137 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। अब मतगणना शुक्रवार और शनिवार को होगी।

मुखिया प्रत्याशी: मालती देवी

राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने बताया किऔरंगाबाद जिले के रफीगंज प्रखंड में एक प्रत्याशी की मृत्यु होने के कारण मतदान को काउंटरमांड कर दिया गया है, जहां पर बाद में मतदान कराया जाएगा।

जबकि विधि व्यवस्था के क्रम में दोपहर तीन बजे तक 147 लोगों को गिरफ्तार किया गया। चौथे चरण में मतदाताओं के बीच पैसा बांटने को लेकर विभिन्न जिलों में 42 मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

नामांकन

वहीं बायोमेट्रिक सत्यापन में तीन फर्जी वोटर पकड़े गये ।वहीं वाहन दुरूपयोग में 113, लाउडस्पीकर को लेकर 89 और बिना अनुमति के सभा करने में 63 मामलों पर  कारवाई की गई ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.