Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: पंचायत चुनाव की विधि-व्यवस्था को लेकर योजना भवन में मदनपुर तथा गाेह प्रखंड के सेक्टर पदाधिकारियों की हुई समीक्षा बैठक

0 53

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयारियों में जुटी है। राज्य में सभी जिलों के जिलाधिकारी और एसपी अपने जिले के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं और निर्देश दे रहे हैं ताकी किसी भी प्रकार की कोई चुक न रह जाय । इसी क्रम में औरंगाबाद जिले के  प्रशासनिक एवं विधि व्यवस्था हेतु मदनपुर तथा गाेह प्रखंड के सेक्टर पदाधिकारियों की मंगलवार को समीक्षा बैठक योजना भवन, औरंगाबाद में आयोजित की गई।

नामांकन

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, श्री सौरभ जोरवाल ने उपस्थित सेक्टर पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण करेंगे और तत्काल संबंधित निर्वाची पदाधिकारी या विधि व्यवस्था कोषांग को भी अवगत कराएंगे।

सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने साथ पुलिस अधिकारी को भी साथ लेकर सभी मतदान केंद्रों की आधारभूत संरचना तथा उपलब्ध सुविधाओं का भौतिक सत्यापन करेंगे। साथ ही नए बनाए गए मतदान केंद्रों की जानकारी संबंधित निर्वाचको को अवश्य दें ।

नामांकन

वहीं यह भी बताया गया कि यदि मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्र पर कोई मशीन खराब होती है तो उन्हें प्लेन ईवीएम से रिप्लेस करना है।

इसके लिए सभी सेक्टर अधिकारियों को चाहिए कि ईवीएम मशीन में आने वाले त्रुटियों , कैंडिडेट सेटिंग, मतपत्र सेटिंग की जानकारी प्राप्त कर लें।

नामांकन

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक औरंगाबाद कांतेश कुमार मिश्र ने उपस्थित सेक्टर तथा पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सेक्टर अधिकारी को अपने सेक्टर के अंतर्गत पड़ने वाले मतदान केंद्र का मानचित्र की तैयारी करनी चाहिए साथ ही मतदाताओं के बीच आत्मविश्वास जागृत करना चाहिए तथा टोलो और ग्राम में ऐसे मतदाताओं की पहचान करेंगे जिन्हें भय अथवा प्रलोभन से प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है ।

नामांकन 20 अक्टूबर

वहीं अगर ऐसे मतदाताओं को जिन्हें भयभीत किया जाता हो उनका नाम ज्ञात कर अनुमंडल पदाधिकारी को दिया जाना चाहिए ताकि निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके।

नामांकन

इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग सह उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने उपस्थित सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि मतदान के दिन सभी सेक्टर पदाधिकारी मतदान प्रारंभ होने की सूचना प्रखंड तथा जिला नियंत्रण कक्ष को अवश्य देंगे।

नामांकन

साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदान केंद्र स्थल पर पुलिस बल तैनात है। सभी रिजर्व ईवीएम लेकर अपने क्लस्टर सेंटर पर तकनीकी कर्मियों एवं पुलिस बल के साथ रहेंगे।

यदि किसी मतदान केंद्र से ईवीएम के खराब होने की सूचना प्राप्त होती है तो बिना देर किए उस मतदान केंद्र पर पहुंचकर आवश्यकतानुसार ईवीएम की कमीशनिंग कराते हुए तत्काल बदलना सुनिश्चित करेंगे तथा इससे संबंधित सूचना भी प्रपत्र में अंकित कर निर्वाची अधिकारी अथवा नियंत्रण कक्ष को देंगे ।

नामांकन

साथ ही यह भी देखेंगे कि मतदान दल के सभी कर्मी मतदान केंद्र के अंदर आयोग द्वारा निर्धारित पद्धति से कार्य कर रहे हैं।

नामांकन

वहीं इस अवसर पर निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत, नोडल पदाधिकारी विधि व्यवस्था कोषांग अमित कुमार सिंह, मुख्य मास्टर ट्रेनर राजकुमार प्रसाद गुप्ता इत्यादि मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.