Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राज्यपाल के बाद अब राष्ट्रपति बनने की राह पर द्रौपदी मुर्मू , NDA की तरफ से होंगी राष्ट्रपति उम्मीदवार 

0 136

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश में राष्ट्रपति चुनाव के मात्र गिने-चुने दिन रह गये हैं । ऐसे में सभी पार्टियां अपनी तरफ से उम्मीदवार उतारने के लिए मंथन कर रही हैं । इसी क्रम में एनडीए ने अपनी तरफ से राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम पर  मुहर लगा दी है। दरअसल मंगलवार को इसकी घोषणा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। उन्होंने कहा कि एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को घोषित किया जाता है।

द्रौपदी मुर्मू

बता दें कि द्रौपदी मुर्मू का नाम बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में फाइनल किया गया। इस बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बीजेपी की इस हाई लेवल मीटिंग में राष्ट्रपति पद के लिए कई उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया। बैठक से पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा के साथ उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे थें कि वेंकैया नायडू को राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाया जा सकता है। लेकिन बाद में बीजेपी ने तमाम कयासों को दरकिनार करते हुए द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर लगा दी।

वहीं कॉन्फ्रेंस में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि एनडीए ने सभी घटक दलों से विचार-विमर्श के साथ 20 नामों पर लंबे दौर की की चर्चा की।इस बातचीत में यह सभी सहयोगी दलों की राय बनी की किसी पूर्वोत्तर क्षेत्र से उम्मीदवार को चुना जाय्। इसके बाद द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार एनडीए ने घोषित कर दिया ।

मालूम हो कि एनडीए की तरफ से घोषित की गई राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी राज्यपाल के रूप में संवैधानिक पद पर रह चुकी हैं। वें साल 2015 से 2021 तक राज्यपाल के पद पर रही। वहीं यह भी बता दें कि राज्यपाल रहने से पहले द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी की एसटी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी रह चुकी हैं। उनके नाम पर बहुत पहले से चर्चा भी पार्टी के अंदर की जा रही थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.