Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: मदनपुर ब्लॉक परिसर में लगेगा बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा,पंचायत प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से लिया निर्णय

0 263

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड परिसर में देश के संविधान निर्माता डॉक्टर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को प्रखंड प्रमुख सोनी देवी की अध्यक्षता में  सभी पंचायत प्रतिनिधियों की बहुदेशीय भवन में हुई पहली बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया । इसका प्रस्ताव सबसे पहले घटराइन पंचायत के मुखिया संजय कुमार सिंह के द्वारा पेश किया गया । जिसे पंचायत के सभी प्रतिनिधियों ( मुखिया और पंचायत समिति सदस्य ) ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।

दरअसल मंगलवार को सर्द मौसम में भी दोपहर 12 बजे के करीब नवनिर्वाचित मुखिया और पंचायत समिति सदस्यों की पहली बैठक हुई । इस बैठक की शुरूआत सबसे पहले पंचायत प्रतिनिधियों की औपचारिक परिचय के द्वारा शुरू की गई। इसके बाद सभी पंचायत प्रतिनिधियों ने बारी- बारी से अपने पंचायत की समस्याओं को रखा ।

इस बैठक में कई मुद्दों को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने सवालों को रखा। खिरियावां पंचायत के क्षेत्र संख्या – 18 से पंचायत समिति सदस्य उपेंद्र यादव ने वृद्धा पेंशन,आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से गर्भवती महिलाओं  को दी जानेवाली पोषाहार की राशि ,पीडीएस दुकानदारों को गोदाम से 50 किग्रा की जगह मात्र 43 -44 किग्रा यानि 5-6 किग्रा कम अनाज देने का मामला,नल जल योजना में वार्ड सदस्य और सचिव द्वारा कार्य अधूरा करने का मामला उठाया। क्योंकि जो वार्ड एवं चुनाव सचिव हट गये हैं और वार्ड में कार्य नहीं हुआ है तो उस परिस्थिति में क्या किया जाएगा।

समिति सदस्य उपेंद्र यादव

वहीं समिति सदस्य उमेश यादव ने प्रश्न उठाया कि पँचायत समिति की मनरेगा में कोई भूमिका है कि नहीं बताई जाए। जबकि सभी पंचायतों में ओलावृष्टि से हुई फसलों की नुकसान का मुद्दा भी उठाया गया। इसके लिए सभी सदस्यों से ओलावृष्टि के आकलन कर ब्यौरा मांगा गया, साथ ही पूरक योजना पारित किया गया।जबकि 07 सदस्यीय स्थाई समिति का गठन किया गया जो चुनाव के बाद नवनिर्वाचित सदस्यों से चुने जाते हैं।

समिति सदस्य उमेश यादव

वहीं सलैया पंचायत के मुखिया मनोज कुमार चौधरी के द्वारा बैजू बिगहा,महुलान,अरुरुआ और जय बिगहा में स्कूल में शिक्षक के योगदान के बाद भी नही पहुँचने का मामला उठाया। साथ ही सलैया में शिक्षकों के समय पर नहीं आने का मामला भी उठाया । उन्होंने नल जल योजना द्वारा लगाये गये कई वार्डों में नल द्वारा पानी न पहुंचने का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि वार्ड नंबर  11, 08 नंबर डिप्टी बिगहा और महुलान में नल का पानी नहीं चल रहा है। साथ ही आंगनबाड़ी में शौचालय नहीं होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन में आंगनबाड़ी केंद्र चलाया जा रहा है। आंगनबाड़ी का भवन अर्धनिर्मित है।

मनोज कुमार चौधरी

वहीं प्रखंड प्रमुख सोनी देवी ने बताया कि योजनाओं में वयाप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना उनकी प्राथमिकता  है ताकि गरीबों की हकमारी न हो। क्योंकि अभी गरीबों के इंदिरा आवास योजना, जनवितरण प्रणाली  जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं के बारें में कई शिकायतें जनता की रहती है। इसमें पारदर्शिता जरूरी है। साथ ही विकास के बारें में बात करते हुए उन्होंने बताया कि वे प्रखंड के सभी पंचायत में विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं । उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और सिंचाई से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जितनी जल्द हो योजनाओं की कार्यान्वयन के लिए अगली बैठक भी करेंगी ।

प्रखंड प्रमुख सोनी देवी

वहीं कार्यालपालक पदाधिकारी सह प्रखंड पँचायत राज पदाधिकारी कृष्णनन्दन पंडित ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषियों के खिलाफ कारवाई और राशि रिकवरी की बात की। इस बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमुद रंजन, BPRO कृष्णनन्दन पंडित ( कार्यपालक पदाधिकारी), सभी समिति सदस्य, सभी मुखिया सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.