Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद सबसे सर्द जिला,जबकि राज्य के 12 जिले कोल्ड डे की कंडीशन में

0 138

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में लोगों ने यह सोंच लिया था कि अब दिसंबर के बाद ठंड नहीं गिरेगी । क्योंकि दिसंबर में सर्दी ने परेशान नहीं किया था । लेकिन जनवरी में ठंड ने सितम्ब ढाना शुरू कर दिया है। समूचे बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है। राज्य के 12 जिले कोल्ड डे की कंडीशन से जुझ रहे हैं तो वहीं 26 जिले ऐसे हैं जहाँ पारा 10 डिग्री से नीचे गिर चुका है। 12 जिलों के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है। ये जिले हैं  पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं।

जबकि सोमवार को बिहार में औरंबागाद सबसे ठंडा रहा। औरंगाबाद में न्यूनतम 4.2 डिग्री की गिरावट आई है। यहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री पर आ गया है। गया में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 7.3 डिग्री पर आ गया है। यहां पिछले 24 घंटों में 4.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। दोनों जिलों में कोल्ड डे जैसे हालात हैं। राज्य के 26 शहरों का न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे चला गया है। पिछले 24 घंटे में पटना में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री की गिरावट के साथ 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा में 4.1 डिग्री की गिरावट के साथ 7.2 डिग्री, बेगूसराय में 1.9 डिग्री गिरावट के साथ 8.5 डिग्री, पूसा में 1.6 डिग्री गिरकर 6.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

मालूम हो कि राज्य में लगातार कई दिनों से कनकनी वाली ठंड है। लोग घरों में दुबके हुए हैं ।  सोमवार को भी दिन में गुनगुनी धूप रही लेकिन ठंड का अहसास दिन में भी होता रहा। पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही ठंडी पछुआ हवा से बिहार के कई हिस्सों में कनकनी बढ़ गई है। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भाग के कुछ शहरों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.