Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: डीएम ने किया कृषि विभाग द्वारा कृषकों को दिए गए विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण

0 42

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल भा०प्र०से०, के द्वारा ग्राम खखड़ा, पंचायत हसौली, प्रखंड देव, औरंगाबाद जिला के प्रगतिशील कृषक श्रीकांत सिंह के सेब के बाग एवं जिला उद्यान कार्यालय ,कृषि विभाग औरंगाबाद के द्वारा कृषक को दिए गए योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

बिहार नेशन

जिला पदाधिकारी के द्वारा कृषक के खेत में विशेष उद्यानिकी फसल योजना, राष्ट्रीय बागवानी मिशन, प्रधानमंत्री कृषि योजना, जैविक प्रोत्साहन योजना के तहत सेव के बाग, ड्रिप के साथ केला , पपीता, सब्जी, हल्दी, अदरक, प्याज भंडारण इकाई एवं वर्मी कंपोस्ट यूनिट का निरीक्षण कर सभी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया गया।

कृषि विभाग के द्वारा सभी योजनाओं के अंतर्गत कृषक को सहायता अनुदान राशि उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान में लगभग 125 सेब का पौधा लगा हुआ है जिसका उम्र लगभग 1 वर्ष है । कृषक को उद्यान विभाग के द्वारा 50% अनुदान पर सेव का हरमन 99 पौधे के साथ प्रशिक्षण भी कराया गया है । वह दिन दूर नहीं जब दक्षिण बिहार के औरंगाबाद जिला में सेव के फसल का उत्पादन होगा।

जिलाधिकारी

कृषक को 90% अनुदान पर ड्रिप सिंचाई पद्धति का लाभ दिया गया है, जिसका इस्तेमाल फल /सब्जी की खेती में किया जा रहा है। कृषक के द्वारा उपरोक्त खेती जैविक विधि से किया जा रहा है जिसके हेतु वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाया गया है। वर्मी कंपोस्ट यूनिट में 5 लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है।

साथ ही ₹600000 कृषि विभाग ,औरंगाबाद के द्वारा अनुदान दिया गया है । जिला उद्यान कार्यालय के तहत केला का पौधा 75% अनुदान पर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान सहायक निदेशक उद्यान, जितेंद्र कुमार ,प्रखंड उद्यान पदाधिकारी ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं कृषि विभाग के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.