Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: DM.ने 658.12 करोड़ की लागत से बन रहे पुनपुन बैराज प्रोजेक्ट का निरीक्षण कर दिये कई निर्देश

0 217

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल द्वारा शनिवार को गोह प्रखंड अवस्थित पुनपुन बराज का स्थलीय निरीक्षण कर गेट लगाने के कार्य की समीक्षा की गई। विदित है कि औरंगाबाद जिले के गोह प्रखंड अंतर्गत हमीदनगर गांव के पास पुनपुन नदी पर स्थित पुनपुन बराज योजना में 178 मीटर लंबे बैराज का निर्माण हुआ था किंतु विभिन्न कारणों से यह परियोजना लंबे समय से लंबित थी। इसमें 14 गेट निर्माण किए जाने थे किंतु सामग्री आने के बाद भी कार्य अधूरा था। बराज के अप स्ट्रीम में सिर्फ दायां भाग तरफ एक हेड रेगुलेटर का निर्माण किया गया है जिससे एकमात्र निसृत पुनपुन दायां मुख्य नहर का निर्माण किया जाना है।

योजना वर्ष 2005 में प्रारंभ हुई थी और इसकी प्रशासनिक स्वीकृति की राशि 658.12 करोड़ थी। पुनपुन बराज के संरचना का कार्य लगभग 98 प्रतिशत हो चुका था एवं रिवर जैकेटिंग का कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण हुआ था।

गेट न लगने के कारण इस बैराज का लाभ नहीं मिल पा रहा था। परियोजना की समीक्षा कर कार्य को प्रारंभ कराया गया था। जो पिछले कुछ माह से जारी था। गेट लगाने का कार्य अब पूर्ण हो चुका है। बैराज के 14 गेट लगाए जा चुके है तथा अंतिम मैकेनिकल कार्य किया जा रहा है। उक्त कार्य का निरीक्षण आज जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया है।

इसके अतिरिक्त भू अर्जन की शेष राशि जिला भू अर्जन कार्यालय ने विभाग से मांगी थी जो प्राप्त हो चुकी है जिसके भुगतान के लिए सभी व्यक्तियों को नोटिस कर भुगतान की कार्रवाई की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा स्थानीय नागरिकों से बात की गई तथा प्रशासन की ओर से आवश्यक प्रशानिक सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया गया। साथ ही कहा गया कि प्रशासन का प्रयास है जिले की सभी लंबित परियोजना पूर्ण हो और नागरिकों को भी नियमानुसार उनका उचित लाभ मिले।

इस अवसर पर अंचल अधिकारी गोह मुकेश कुमार, कार्यपालक अभियंता एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.