Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: समीक्षा बैठक में सभी सीओ और पदाधिकारियों को मिला भूमि विवाद जल्द समाप्त करने का आदेश, मदनपुर एवं गोह में हैं अधिक मामले

0 135

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अपर समाहर्ता, मनोज कुमार द्वारा औरंगाबाद समाहरणालय सभा कक्ष में बीते 17 अगस्त को सभी अंचलाधिकारी एवं राजस्व अधिकारी के साथ राजस्व की समीक्षा बैठक आयोजित की गई एवं आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।

औरंगाबाद जिले में लंबित म्यूटेशन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि नबीनगर, दाउदनगर एवं देव तथा बारूण एवं रफीगंज में काफी संख्या में म्यूटेशन लंबित हैं जिस पर नाराजगी व्यक्त किया गया। सभी अंचल अधिकारियों को कर्मचारी का प्रत्येक शुक्रवार को एवं इसके अलावा सप्ताह में भूमि विवाद से संबंधित बैठक को गंभीरता से आयोजित करने का निर्देश दिया गया एवं मामलों के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

सभी अंचल अधिकारी को भू–लगान के मामले में बड़े रैयतों की सूची अगले सप्ताह तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। सभी अंचल अधिकारी को अंचल वाइज आधार सीडिंग का कार्य कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही अगले सप्ताह तक सभी अंचलाधिकारी को लगभग 10 परसेंट का लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता द्वारा बताया गया कि अभियान बसेरा (1) जो चल रही है वह दिसंबर में समाप्त होना है इस विषय पर चर्चा करते हुए अभियान बसेरा के तहत पर्चा वितरण की सूची एवं परिवारिक सूची सभी अंचल अधिकारी से मांग की गई है। साथ ही अभियान बसेरा (2) जनवरी में शुरुआत करने के लिए कहा गया, जिसका सर्वेक्षण पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। सैरात बंदोबस्त भूमि के वितरण की सूची का रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

जमाबंदी के मामले औरंगाबाद एवं बारुण में काफी संख्या में लंबित पाई गई। बाकी अंचल को भी जमाबंदी के मामले में कार्य को तेजी लाने का निर्देश दिया गया। जमाबंदी का डाटा पोर्टल पर अपलोड है। सभी अंचल अधिकारी को अवलोकन कर निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।

अपर समाहर्ता द्वारा सभी अंचल अधिकारी को सभी लंबित CWJC/MJC में प्रति शपथ तैयार कर यथाशीघ्र डीसीएलआर एवं विधि शाखा में अनुमोदन हेतु उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में भूमि सुधार उप समाहर्ता के स्तर पर एंक्रोचमेंट का मामला काफी संख्या में लंबित पाए गए। जिसमें गोह एवं मदनपुर के मामले अधिक हैं। सभी अंचल अधिकारी को यथाशीघ्र इन्हें निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में सदर भूमि सुधार उप समाहर्ता सच्चिदानंद सुमन, सभी अंचल अधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.