Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: लोकसभा में सांसद सुशील सिंह ने कहा- गया-शेरघाटी -बांके बाजार- इमामगंज -डुमरिया-डालटेनगंज को रेल सेवा से जोड़ा जाए  

0 158

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के औरंगाबाद लोकसभा अंतर्गत दो जिलों के क्षेत्र आता है। औरंगाबाद और गया । ये दोनों जिले उग्रवाद से प्रभावित है। अक्सर यहाँ नक्सलियों  द्वारा घटना को अंजाम देकर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जाता है। ये जिले भारत सरकार के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों की सूची में भी मुख्य रूप से शामिल है। विकास की भी कमी है। इसी मुद्दे को लेकर औरंगाबाद लोकसभा सांसद सुशील कुमार सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में इन क्षेत्रों को रेल सेवा से जोड़ने की मांग की ।

रेलवे

सांसद सुशील कुमार सिंह ने लोकसभा में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि अध्यक्ष जी दक्षिणी बिहार के यह दोनों जिले गया -औरंगाबाद -झारखंड राज्य के चतरा -हजारीबाग आदि उग्रवाद प्रभावित जिलों से सटे हैं ।वर्षों से स्थानीय लोगों की मांग है कि उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में गया -शेरघाटी -बांके बाजार- इमामगंज -डुमरिया होते हुए झारखंड में डालटेनगंज को रेल सेवा से जोड़ा जाए।  रेल सेवा का यह विस्तार बेहतर स्थानीय संपर्क के साथ उग्रवाद नियंत्रण में उपयोगी होगा।

रेलवे

हालांकि आपको यह भी बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में स्थितियां सुधरी हैं । इन क्षेत्रों में विगत एक दशक में विकास की गति में तेजी आई है। सड़कों का निर्माण हुआ है जिससे लोगों के बीच संपर्क बढ़ गया है। ये सभी गृह मंत्रालय के विशेष प्रयास से किया गया है। इसका परिणाम यह हुआ है की अब उग्रवाद पर भी थोड़ा लगाम लगा है। लेकिन इस विकास की गति में तेजी लाने के लिए लंबे समय से इन क्षेत्रों में रेलवे सेवा के विस्तार करने की मांग उठते रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.