Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: मौसम विभाग की चेतावनी,ठंड के बीच गिर सकता है इस दिन वज्रपात और ओला,घरों में रहें सुरक्षित

0 164

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में फिलहाल मौसम से राहत की खबर नहीं है। बीती रात तेज बारिश से मौसम और सर्द हो गया है। वहीं रविवार को सुबह कुहासा भी छाया है। अगर मौसम विभाग की माने तो  23 से 25 जनवरी तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश के होने की भी संभावना बनी हुई है।

मौसम वैज्ञानिक डा. अनूप कुमार चौबे ने बताया कि ठंड के साथ मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। 23 जनवरी को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। तापमान में गिरावट होगी। 23, 24, 25, 26, 27 जनवरी को अधिकतम तापमान 23, 17, 20, 18, 19 और न्यूनतम तापमान 12, 9, 8, 7, 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

23 से 25 जनवरी को 10 से 12 किलोमीटर की गति से पूर्वा हवा चलेगा और 26 एवं 27 जनवरी को 7 से 9 किलोमीटर की गति से पछुआ हवा बहने की संभावना है। बारिश के बाद पछुआ हवा बहने से ठंड में वृद्धि होने वाली है और ठंड का प्रकोप जारी रहने का पूर्वनाम है।

 

वैज्ञानिक डा. अनूप ने अपील किया है कि मौसम खराब होने पर घर मे या सुरक्षित जगह पर रहे और बारिश होते समय बाहर न निकले। पशुओं को भी सुरक्षित जगह पर रखे एवं उन्हें भी बारिश में भींगने न दे।खेतों में किसी तरह का दवा जैसे – खरपतवारनाशक, कीटनाशक, फफूंदनाशक का फसलों में अभी छिड़काव के लिए इंतजार करें या मौसम साफ होने पर ही करे। पशुओं को ठंड से बचाने के लिए गौशाला के उचित प्रबंधन करने एवं पशुओं के पीने का पानी ठंडा न हो ताजे पानी का प्रबंध करे। पशुओं को सूखे जगह पर एवं जुट के बोर से ढक कर रखना चाहिए।

मालूम हो कि इस बार लोगों ने ठंड नहीं गिरने के अनुमान लगाये थे। लेकिन ठंड ने आख़िरी समय में अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया । कुछ दिन पहले जब से बर्फबारी हुई है ठंड का कहर जारी है। हालांकि बीच में एक दो दिन दोपहर के समय धूप भी खिली रही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.