Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: DM के निर्देश पर आपदाओं से बचाव के लिए दो एलईडी रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

0 127

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: जिला पदाधिकारी,औरंगाबाद के निर्देश के आलोक में आज दिनांक 04 सितंबर 2023 को समाहरणालय परिसर से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण/जिला प्रशासन के सौजन्य से जिले में डूबने से होने वाली घटनाओं एवं ठनका की घटनाओं को न्यून करने के लिए दो एलईडी रथ बज्रपात सुरक्षा रथ एवं डूबने से बचाव हेतु सुरक्षा रथ को अपर समाहर्ता सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, डीडीएमए, सहायक समाहर्ता कुमार गौरव, आपदा प्रभारी कृष्ण कुमार एवं जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार दास के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

यदि आपदा की दृष्टि से देखा जाय तो यह जिला प्राकृतिक आपदा के साथ साथ मानवजनित आपदाओं की घटनाएं निरंतर घटती रहती है और जिला इससे प्रभावित रहता है।इसी उद्देश्य से आमजन को जागरूक करने हेतु रथ का परिचालन किया जा रहा है। ये दोनो रथ एक प्रखंड में तीन दिनों तक भ्रमण करेगा जो ग्रामों, हाट बाजार,चौक चौराहों पर एलईडी एवं ऑडियो के माध्यम से वीडियो का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही अपर समाहर्ता के द्वारा बताया गया की रथ विद्यालयों में भी जाकर वीडियो का प्रदर्शन करेगा ताकि विद्यार्थी भी यदि घर जाएं तो अपने परिवार को आपदाओं से बचाव एवं सुरक्षा के उपायों से अवगत कराए जिससे लोगों की जान बच सके।

इस दौरान यह भी बताया गया कि फिल्म में यह भी दर्शाया गया है कि डूब रहे व्यक्ति को कैसे निकाला जा सकता है तथा बाहर निकालने के बाद कैसे उसका सीमित उपलब्ध संसाधनों से कैसे जान बचाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त आमजनो से अपील किया गया कि इन सुरक्षा रथों पर प्रदर्शित संदेश को ध्यान से देखें, समझें व अमल में लाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.