Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: विश्व पर्यावरण दिवस पर SSB कैम्प भलुआहि द्वारा किया गया वृक्षारोपण

आज विश्व पर्यावरण दिवस है । इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्से से विभिन्न संगठनों द्वारा पौधे लगाने की खबरें आ रही हैं। इस मौके पर लोगों को ये सभी संगठन, सामाजिक कार्यकर्ता,सरकारी कर्मी और नेता अपने स्तर से पौधे लगाकर जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं

1 118

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज विश्व पर्यावरण दिवस है । इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्से से विभिन्न संगठनों द्वारा पौधे लगाने की खबरें आ रही हैं। इस मौके पर लोगों को ये सभी संगठन, सामाजिक कार्यकर्ता,सरकारी कर्मी और नेता अपने स्तर से पौधे लगाकर जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं । कुछ इसी तरह की खबर औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड से भी जुड़ी हुई है। जिले के देव प्रखंड में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शनिवार को एसएसबी कैम्प भलुआहि के द्वारा पंचायत भवन एवं विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया। जवानों ने पौधरोपण के साथ नक्सल सफाया का भी संकल्प लिया ।

इस मौके पर सहायक कमांडेंट सोहेल आलम ने कहा कि पर्यावरण से जिंदगी सुरक्षित रहेगी। पर्यावरण को बचाने में सभी को आगे आने की जरूरत है। इसके लिए पौधरोपण जरूरी है। हर मानव को पर्यावरण की रक्षा के प्रति सजग होना होगा। मौजूदा हालात में गर्मी का मुख्य कारण पर्यावरण से खिलवाड़ है। हम सभी का दायित्व बनता है कि पौधे जरूर लगाएं। कमांडेंट ने कहा कि यहाँ सागवान सिसम, अमरूद, पीपल, बरगद का पौधा लगाया गया है। कमांडेंट ने सभी से पौधरोपण करने का आग्रह किया।

वहीं दुलारे पैक्स अध्यक्ष बिजेंद्र कुमार यादव ने कहा कि पर्यावरण पर ही मानव के अलावा सभी जीवों की जिंदगी टिकी है। पर्यावरण की रक्षा के लिए हर मानव को वृक्ष लगाना जरूरी है। जब पंचायत भवन एवं विद्यालय परिसर में लगाया गया वृक्ष बड़ा होगा तो इसकी रौनक बढ़ेगी। पैक्स अध्यक्ष ने कहा कि  जीवन में पर्यावरण के महत्व को समझना होगा। जब तक मानव जीवन से इसे नहीं जोड़ा जाएगा स्थिति विनाशकारी होगी। गौरतलब है कि आज पूरा विश्व पर्यावरण संबंधित समस्या से जूझ रहा है . ऐसे में इसकी प्रासंगिकता और बढ़  जाती  है.

वहीं इस मौके पर पुलिस अधिकारी धीरज कुमार, ग्रामीण मंटू ठाकुर, मनीष पासवान, चंदन कुमार, शिक्षक रामसुंदर दास, महेंद्र राम समेत अन्य जवान शामिल रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.