Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: राज्य सरकार ने उत्तरी कोयल नहर परियोजना के पक्कीकरण कार्य को दी मंजूरी

0 207

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले की लंबे समय से बहुप्रतीक्षित सिचाई परियोजना उत्तर कोयल नहर के कार्य को मंजूरी दे दी गई है। राज्य सरकार के द्वारा दी गई मंजूरी के अनुसार 77 किमी में कंक्रीट कार्य किया जाएगा । अब पक्कीकरण कार्य को हरी झंडी मिलने से इसमें तेजी आएगी । जल संसाधन विभाग पटना के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के सचिव को पत्र लिख उत्तर कोयल मुख्य नहर को 77.70 किलोमीटर (31.40 किमी से 109.10 किमी तक) में कंक्रीट का कार्य कराए जाने पर सहमति दी है। सचिव ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि परियोजना के लिए पूर्व से निर्धारित 60 प्रतिशत केंद्र एवं 40 प्रतिशत राज्य की राशि का अनुपात सातवीं पुनरीक्षित प्राक्कलित राशि पर भी लागू रखने की स्वीकृति दी जाए।

बताया गया कि नहर को 77.70 किलोमीटर में कंक्रीट का कार्य कराने पर जल संसाधन विभाग से निर्णय की अपेक्षा की गई थी। राज्य सरकार गिरते भूजल स्तर एवं पेयजल संकट को देखते हुए नहर के कंक्रीट कार्य पर असहमति जाहिर किया था। राज्य सरकार का तर्क था कि नहर के पक्कीकरण से इलाके में भूजल का स्तर ऊपर नहीं आएगा। पेयजल संकट उत्पन्न होगा। राज्य सरकार के इस तर्क के बाद जांच पदाधिकारियों ने यह रिपोर्ट दिया कि नहर के पानी से खेतों में पटवन होगी तो जल का स्तर ऊपर आएगा।

आपको बता दें कि इस कोयल नहर का पानी जिले के
नवीनगर, कुटुंबा, देव, सदर, रफीगंज एवं मदनपुर प्रखंड के अलावा गया जिले के टेकारी अनुमंडल के किसानों तक के खेतों का पटवन होगा। वहीं इस नहर के विकास से कृषि क्षेत्र में तेजी आएगी । अभी पानी के किल्लत से किसानों के फसलों को काफी क्षति उठानी पड़ती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.