Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: बिजली की शुल्क दरों में कोई भी बढ़ोत्तरी नहीं होगी, बिजली उपभोक्ताओं को मिली राहत

0 155

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बिजली बिल में वृद्धि को लेकर चली आ रही विवाद का अंत हो गया है। अब उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। बिजली की दरों में कोई भी वृद्धि नहीं होगी। इसका एलान बिजली बोर्ड ने कर दिया है। राज्य में बिजली की पुरानी दरें ही लागू रहेंगी। नए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए किसी भी श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं की बिजली दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

बिहार विद्युत विनियामक आयोग (BERC) ने यह निर्णय लिया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में बिजली में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। वहीं बिजली शुल्क में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गयी है। जबकि बिजली दर में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल 2021 में बिहार विद्युत विनियामक आयोग (BERC) ने बिजली दरों में औसतन 0.63 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया था। ये नई दरें एक अप्रैल से लागू हुई थी। नई दरें लागू होने के बाद शहरी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए प्रति यूनिट 5 से 35 पैसे के बीच बढ़ोतरी हुई थी।

एक अप्रैल से नई दरें लागू होने के बाद 0 से 100 यूनिट के बीच अब 6.10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से जबकि 101 से 200 यूनिट के लिए 6.95 रुपये प्रति यूनिट चुकाना पड़ रहा है। वहीं 201 से 300 यूनिट के लिए 8.05 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज लग रहा है। जबकि 300 यूनिट से ऊपर 8.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से चार्ज किया जा रहा है।

वहीं इस खबर के बाद बिहार के बिजली उपभोक्ताओं में खुशी है कि उन्हें कोई भी अतिरिक्त या वृद्धि शुल्क नहीं लगेगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.