Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: आग लगने से दस बिगहा में गेहूं की फसल जलकर हुई राख, किसानों ने की मुआवजे की मांग

0 158

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: गर्मी के मौसम आते ही आग लगने की  घटनाएं तेजी से बढ़ जाती हैं । इसलिए सरकार द्वारा भी समय-समय निर्देश जारी किये जाते हैं ताकि जान-माल की क्षति न हो । लेकिन फिर भी दुर्भाग्य से कुछ ऐसी घटनाएं घट ही जाती हैं । कुछ इसी तरह की खबर औरंगाबाद जिले के बारुण थाना क्षेत्र के पास की है। जहाँ जोगिया मोड़ के समीप शुक्रवार को आग लगने से करीब दस बिघा से से अधिक एरिया में लगे गेहूं का सफल जलकर राख हो गया। किसान कांश गांव निवासी रामचरित्र सिंह, बालकेश्वर सिंह, बिरजा मेहता, योगेश यादव समेत अन्य किसानों के खेतों में लगे गेहूं की फसल और पुआल बर्बाद हो गया । वहीं किसानों ने पदाधिकारियों से फसल के मुआवजे की मांग की है।

वहीं अगलगी की घटना में गेहूं का पका हुआ फसल के अलावा पुआल जलकर राख हो गया है। देखते ही देखते आग इतना भयावह रुप ले लिया कि ग्रामीण बुझाने में सफल नहीं हुए। काफी दूर तक आग की ताप जा रही थी जिससे किसान आग बुझाने में असफल रहे। किसानों ने बताया कि आग इतना तेजी से फैला कि थोड़े से समय में ही दस बिगहा से एरिया में लगे गेहूं की फसल को अपने आगोस में ले लिया और जलाकर राख में तब्दील कर दिया।

किसानों द्वारा इसकी सूचना बारुण थाना पुलिस को दी। साथ ही अग्निशामक वाहन को सूचना देकर बुलाया गया। सूचना पर पहुंची अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पाया। तब आसपास के किसानों के खेतों में लगे गेहूं की फसल बची। किसानों ने बताया कि आग कैसे लगा यह पता नहीं चल सका है। बताया कि आग से सभी अरमान ध्वस्त हो गया। लाखों का नुकसान हो गया। काफी पूंजी लगाकर गेहूं को उपजाया था।इसी पर सालों भर का खर्च निकालना था।

इस बारें में कई जनप्रतिनिधियों का कहना है कि किसानों इस आग लगने की घटना से तीन लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। सभी पीड़ित किसानों को उनके फसलों का आंकलन कर मुआवजा मिलना चाहिए। मौके पर उपप्रमुख ने भी पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.