Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Aurangabad: बनिया पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि ने डीएम को पत्र लिखकर पइन को अतिक्रमण से मुक्त कराने की मांग की

0 116

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बरसात का मौसम आ चुका है। ऐसे में किसान अपनी खेती-बाड़ी में जुट चुके हैं। लेकिन वर्षा का आसमान वितरण या इसकी कमी होना कोई नई बात नहीं है। यहाँ अधिकतर लोग तालाब, आहर या पइन से पानी का उपयोग करके अपनी खेती करते हैं । लेकिन बीते कुछ सालों में इन सभी जलाशय स्रोतों पर अतिक्रमण इस कदर बढ़ गया है कि पानी की न सही से निकासी हो रही है और न इसका सही से उपयोग। वहीं इसके अतिक्रमण से जलजमाव की समस्या भी हमेशा बनी रहती है। कुछ इसी तरह की खबर औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड अंतर्गत बनिया पंचायत से भी है। जहाँ पइन का अतिक्रमण इस कदर कर लिया गया है कि लोग इससे परेशान हैं । अब इसका अस्तित्व ही समाप्त हो गया है। जबकि क्षेत्र में सिंचाई का एकमात्र यह यहाँ का साधन है।

अब इस मामले में जिला पदाधिकारी औरंगाबाद को ईमेल एवं वाट्स एप के माध्यम से बनिया पंचायत के  पइन को अतिक्रमण मुक्त करने एवं पासवान टोला में पक्का नाला निर्माण करवाने हेतु आवेदन दिया गया है। यह आवेदन बनिया पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि संजीव सिंह द्वारा दिया गया है। इनके द्वारा इसके लिए लगातार आवाज उठाया जा रहा है। पर अधिकारियों द्वारा कोई सुध नहीं लिया जा रहा है।

वहीं बता दें कि बनिया गांव के लोगो के सिंचाई का एकमात्र  यह साधन है।इस पैन को जगह-जगह अतिक्रमण कर इसका स्वरुप ही समाप्त कर दिया है। उनका कहना है कि अतिक्रमण का आलम यह है कि बनिया पासवान टोला के समीप पईन का स्वरूप ही समाप्त हो गया है। लोगों के घरों का पानी भी नहीं निकल पा रहा है। बरसात के दिनों में पासवान टोला में भयंकर बिमारी होने की संभावना है। ऐसे में जान-माल की क्षति होंने की आशंका भविष्य में बनी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.