Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बड़ी खबर: पंचायत चुनाव की वोटिंग-काउंटिंग CCTV की निगरानी में होगी,और क्या-क्या होगी व्यवस्था,जानें

इन्हीं साक्ष्यों के आधार पर अगर कोई उम्मीदवार आपति दर्ज करवाता है तो इस विडियोग्राफी के माध्यम से शिकायतों के निपटारे में आसानी होगी.

1 269

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन : इस वक्त पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. ईवीएम से होनेवाले पंचायत चुनाव में पारदर्शिता के लिए अब विडियोग्राफी की जाएगी. सभी संसाधनों का प्रयोग करने का जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों सह निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है. इस निर्देश के तहत सभी मतगणना केंद्र पर वीडियोग्राफी की जाएगी. इसके साथ ही मतगणना केंद्रों पर CCTV भी लगाया जाएगा.

आयोग की तरफ से सभी जिलों के मतगणना केंद्रों पर और मतगणना वाले स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के शामिल होने और मतगणना को लेकर सभी प्रकार के विवादों का निपटारा करना चाहता है, यही कारण है कि मतगणना के दौरान ईवीएम से लेकर पूरी मतगणना की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से रखने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को उपाय करने को कहा गया है.

इन्हीं साक्ष्यों के आधार पर अगर कोई उम्मीदवार आपति दर्ज करवाता है तो इस विडियोग्राफी के माध्यम से शिकायतों के निपटारे में आसानी होगी. आपको बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग  ने अगस्त महीने से लेकर अक्टूबर तक चुनाव कराने का फैसला लिया है. यह चुनाव दस चरणों में सम्पन्न होगा. इसके लिए कुछ दिन पहले सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ राज्य निर्वाचन आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर कई तरह के निर्देश और सुझाव भी दिए थें. वहीं कोरोना को लेकर भी कई तरह के निर्देश दिए गये हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.