Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: भू सर्वेक्षण के लिए अमीन,लिपिक सहित कई पदों पर बहाल होंगे 25 सौ कर्मी

0 189

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: नये वर्ष में बिहार में नौकरियों का पिटारा खुलनेवाला है। बेरोजगार छात्रों के लिए सुनहरा अवसर है। कई विभागों में रिक्तियां निकलने जा रही है। कुछ इसी से जुड़ी खबर विशेष भूमि सर्वेक्षण विभाग से है जहाँ 25 सौ से अधिक पदों पर बहाली होने जा रही है।

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानून गो, विशेष सर्वेक्षण अमीन, संविदा अमीन और लिपिक के रिक्त पद भरे जाएंगे। ये बहालियां संविदा आधारित होंगी। भू अभिलेख एवं परिमाप के निदेशक जय सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आवेदन आनलाइन लिए जाएंगे। बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के कंप्यूटर के जरिए आवेदनों की छंटनी होगी।

वहीं बहाली का आधार शैक्षणिक प्राप्तांक को बनाया जाएगा। तैयारी है कि प्रक्रिया इसी साल पूरी हो जाए। उन्होंने बताया कि इन पदों को भरने के बाद राज्य के शेष 18 जिलों में भी भू सर्वेक्षण शुरू हो जाएगी। पहले चरण में राज्य के 20 जिलों में भूमि सर्वेक्षण चल रहा है। लेकिन, कर्मियों की कमी के चलते इसमें परेशानी हो रही है।

हाल ही में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियो में से 65 का चयन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक अभियंता के नियमित पद पर हो गया है। फरवरी तक इनके पदत्याग करने से 65 पद रिक्त होने वाले हैं। इसीलिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि कर्मियों की कमी से दूसरे चरण के सर्वेक्षण का काम शुरू नहीं हो पा रहा है। रिक्त पदों को भरने से भू सर्वेक्षण में तेजी आएगी।

इन पदों पर निकलने जा रही है वैकेन्सी –
• पदनाम स्वीकृत पद कार्यरत बल

• स. बंदोबस्त पदाधिकारी-275- 211

• कानूनगो- 550- 336

• विशेष सर्वेक्षण अमीन- 4950- 3264

• लिपिक- 550 340

• संविदा अमीन- 550 477

आपको बता दें कि पहले भी इसमें बहाली की गई है। लेकिन जांच के उपरांत बहुत से फर्जी डिग्री पाये जाने के कारण हटा दिये गये । बहाली के पहले चरण में 6875 स्वीकृत पदों के विरूद्ध 4628 कर्मियों की बहाली हुई थी। लेकिन कई दूसरे सेवाओं में छोड़कर जाने या अन्य कारणों से नौकरी छोड़ देने के कारण काफी पद अभी रिक्त पड़े हैं । वहीं 200 से अधिक अमीनो को पद से हटा दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.