Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: अप्रैल में 47 हजार प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की होगी नियुक्ति, जानिए कैसे होगी नियुक्ति

0 337

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। जल्द ही बिहार में शिक्षा विभाग में बंपर बहाली होने जा रही है। अप्रैल महीने में सरकारी स्कूलों में लगभग 47हजार शिक्षकों औऱ प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला जायेगा । बता दें कि राज्य सरकार राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में 40,506 प्रधान शिक्षकों और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति करने जा रही है।

सूबे के सरकारी स्कूलों के प्रधान शिक्षकों औऱ प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए बीपीएसएसी को जिम्मा दिया गया है। शिक्षा विभाग और बिहार लोक सेवा आयोग के बीच बनी सहमति के आधार पर अगले महीने से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया गया है। ऐसी होगी नियुक्ति की प्रक्रिया दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा होगी जिसमें 150 वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे।

माना जा रहा है कि 2022-23 सत्र में प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों को प्रधान शिक्षक और प्राधानाध्यापक की नियुक्ति हो जायेगी। सामान्य प्रशासन विभाग के आरक्षण प्रावधान लागू रहेगा। प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के कुल पदों में 35 प्रतिशत यानी 16424 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। एससी, एसटी, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.