Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

MLC चुनाव का बज गया बिगुल, किस तारीख को कितने बजे से होगा मतदान और कब आएगा परिणाम, जानें सबकुछ

0 192

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में लंबे समय से एमएलसी चुनाव को लेकर चली आ रही उठा-पटक के बीच चुनाव की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आयोग ने इस बारें में आधिकारिक घोषणा कर दी है। हालांकि इस बिहार विधानपरिषद की चुनाव के लिए महागठबंध और एनडीए ने पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रखी है। आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 24 सीटों के लिए 4 अप्रैल को मतदान की तारीख तय की गई है। 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो जाएगी और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

वहीं उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी। 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 4 अप्रैल को मतदान का दिन रखा गया है। सुबह 8:00 से शाम 4:00 बजे तक वोटिंग होगी। विधान परिषद चुनाव के लिए मतगणना 7 अप्रैल को होगी।

पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद बिहार में विधान परिषद चुनाव का बिगुल बज सकता है। चुनाव आयोग ने आज इसका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।

गौरतलब हो कि बिहार से अलग कर झारखंड राज्‍य की स्‍थापना की गई और बिहार विधान परिषद् के सदस्‍यों की संख्‍या 96 से घटाकर 75 निर्धारित की गई। अभी बिहार विधान परिषद् में 27 सदस्‍य बिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से, 6 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से, 6 स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र से, 24 स्‍थानीय प्राधिकार से तथा 12 मनोनीत सदस्‍य हैं।

बिहार में विधानपरिषद के 24 MLC पदों के लिए चुनाव होना है। इस चुनाव में एमएलसी के अलावा सांसद, विधायक औऱ पंचायत प्रतिनिधि वोटर होते हैं। हालांकि सरपंच और पंच इसमें नहीं शामिल होते हैं। वार्ड सदस्य इसमें वोटिंग करते  हैं । अगर बिहार के एक जिले औरंगाबाद की बात करें तो यहां 2800 वार्ड सदस्य हैं जबकि 204 पंचायते हैं। इसीलिए वार्ड सदस्य का वोट अहम हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.