Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: औरंगाबाद जिले सहित इन 3 जिलों में होगा 5 बिजली ग्रिड का निर्माण,राज्य ने केंद्र से मांगे 490 करोड़ रुपये  

0 98

 

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के लोगों को जल्द ही बिजली की समस्या से मुक्ति मिलनेवाली है। राज्य सरकार इसे लेकर तत्पर है। इसे लेकर राज्य सरकार ने केंद्र से BRJF मद में बकाया राशि में से 490 करोड़ रुपये की मांग की है। इस राशि से राज्य में 5 नये बिजली ग्रिड का निर्माण किया जाएगा । ये ट्रांसमिशन ग्रिड 132/33 केवी की क्षमता वाले होंगे। इस प्रस्ताव को बिजली कंपनी ने नीति आयोग को भेज दिया है। इस पर आयोग ने ग्रिड बनाने के लिए मांग की गई राशि 490 करोड़ के समर्थन में जरूरी कागज मांगे हैं।

आपको बता दें कि बीते दिन ही बिजली कंपनी ने औरंगाबाद जिले के दाउदनगर और नवीनगर, गया जिले के भोरे और बाराचट्टी के अलावा पश्चिमी चंपारण जिले के बगहा में ग्रिड बनाने का निर्णय लिया है। जिस पर नीतीश सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर ग्रिड से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। इस संबंध में योजना एवं विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने नीति आयोग को पत्र भी लिखा है।

जानकारी के अनुसार बीआरजीएफ के तहत ऊर्जा परियोजनाओं पर किया जाएगा, इसमें 489 करोड़ 93 लाख खर्च होंगे। बीआरजीएफ मद में बिहार का केंद्र पर अब भी 510 करोड़ 60 लाख बाकि है। ऐसे में बिहार सिर्फ 490 करोड़ रुपये की स्वीकृति मांग रहा है ताकि जिससे पांचों ग्रिड का निर्माण हो सके। बीआरजीएफ की राशि 12वीं पंचवर्षीय योजना की ही है।

आपको बता दें कि अगर इन 5 ग्रिडो का निर्माण हो जाता है तो औरंगाबाद,पश्चिमी चम्पारण और गया के अलावा आसपास के जिलों को लाभ मिलेगा। अभी ट्रांसमिशन ग्रिड के दूरी पर होने के कारण बिजली आपूर्ति में बाधा आने पर इन जिलों में भी समस्या आ जाती है। ऐसे में इन 5 ग्रिड के निर्माण से इस तरह की समस्याएँ दूर हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.