Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार बोर्ड ने DElEd में रजिस्ट्रेशन के लिये शुरू की प्रक्रिया,ये है योग्यता और उम्र

0 178

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में शिक्षक बनने की आस लगाए बैठे छात्रों के लिये बड़ी खुशखबरी है। बिहार बोर्ड यानी BSEB ने 22 जून से DELED 2020-22 के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है। इसके लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। जो छात्र इस फॉर्म को भरना चाह्ते हैं वे अपने संबंधित संस्थानों के प्रिंसिपल से फॉर्म ले सकते हैं. बता दें कि डीएलएड संस्थानों के प्राचार्यों को आधिकारिक बिहार बोर्ड की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना था. वहीं उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के बाद उसका सत्यापन किया जाएगा तभी उनका रजिस्ट्रेशन पूरा होगा।

बिहार बोर्ड ने इसके लिये रजिस्‍ट्रेशन शुल्क 400 रुपये निर्धारित की है और भुगतान की अंतिम तिथि 7 जुलाई है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बिहार बोर्ड ऑनलाइन भरे गए पंजीकरण फॉर्म के आधार पर एक डमी पंजीकरण कार्ड जारी करेगा. डमी रजिस्‍ट्रेशन कार्ड 6 जुलाई से बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा. डमी रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में जो भी सुधार करने की आवश्यकता है, उसे 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच पूरा किया जाना चाहिए.

अगर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन से जुड़ी हुई कोई समस्या है तो वे  इन हेल्पलाइन नंबरों पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं: 0612-2232074, 2232257, 2232239.

DElEd उम्मीदवारों के लिये निम्न योग्यता रखी गई है : छात्र 12 वीं पास के साथ-साथ 50 प्रतिशत न्यून्तम अंक हो। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। जबकि इसके लिये उम्र सीमा 17 वर्ष रखी गई है। अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

वहीं इस बीच बिहार विधालय परीक्षा समिति ने 19 जून से ऑनलाइन फेलिसिटेशन सिस्टम (ओएफएसएस) प्रवेश 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.जिन छात्रों ने कक्षा 10 पास कर ली है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 11 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं. वहीं छात्रों की सुविधा के लिए राज्य में 6,102 केंद्र बनाए गये है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.