Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: आयोग ने अगस्त तक पंचायत चुनाव कराने के दिये संकेत,बूथों का सत्यापन शुरू

1 209

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  बिहार में पंचायत चुनाव से जुड़ी हुई खबर सामने आ रही है। खबर है कि राज्य चुनाव आयोग ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक की है। जानकारी के मुताबिक यह प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू होकर अक्टूबर तक समाप्त हो जाएगा ।

वहीं इस बैठक में जिलाधिकारी महोदय के साथ जिला पंचायती राज पदाधिकारी, उप उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। राज्य चुनाव आयोग के सचिव द्वारा बताया गया कि ईवीएम के माध्यम से  पंचायत चुनाव कराया जाएगा ।

सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 03 अगस्त से  शुरू होकर अक्टूबर तक चल सकती है। बैठक से यह भी बात निकलकर सामने आ रही है की आयोग यह चुनाव 10 फेज में कराएगी ।  आपको बता दें की बिहार में पहली बार चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा ।इसके लिये एक बूथ पर 6 ईवीएम की जरूरत होगी । आयोग ने सभी बातों को ध्यान में रखते हुए योजना तैयार करने को कहा है।

बता दें की आयोग ने जिलाधिकारियों को नवगठित नगर निकायों के बाद विलीन हुए ग्राम पंचायतों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया हैं। गौरतलब हो कि बिहार में पंचायत चुनाव का कार्यकाल 15 जून को समाप्त हो गया है। कोरोना संक्रमण के कारण समय पर पंचायत चुनाव नहीं कराये जा सके हैं । हालांकि कई बार यह भी कयास लगाया गया की पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल बढ़ाया जाएगा । लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब परामर्शी समिति का गठन कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.