Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

BREAKING NEWS: 6 जुलाई से खुल जाएंगे शिक्षण संस्थान,ये गाइड लाइंस का करना होगा पालन

इस वक्त बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है। अब स्कूलों को खोलने का निर्णय सरकार ने आखिर ले लिया है।

0 595

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है। अब स्कूलों को खोलने का निर्णय सरकार ने आखिर ले लिया है। अब 6 जुलाई से सभी स्कूलों को समयबद्ध तरीके से खोलने का आदेश दे दिया गया है। कोरोना की वजह से पिछले लगभग डेढ़ साल से सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं ।कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के कारण 19 अप्रैल से राज्य के सभी शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं ।अब कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद शिक्षा विभाग ने अब शिक्षण संस्‍थाओं को खेलने की तैयारी शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि शिक्षण संस्थानों को कोविड प्रोटोकाल के तहत सुरक्षा मानकों का पालन कराते हुए ही खोलने का निर्देश दिया गया है। आज अनलॉक की यह सबसे बड़ी खबर है। वहीं <span;>आगामी छह जुलाई से बिहार में स्‍कूल-कालेज खुलने आरंभ हो जाएंगे। पहले चरण में कालेज और विश्वविद्यालय  खोले जाएंगे तो दूसरे चरण में विद्यालयों में 11वीं और 12वीं की कक्षाओं के साथ कोचिंग संस्थान खुलेंगे । वहीं  तीसरे चरण में मध्‍य व प्राथमिक विद्यालयों को खोला जाएगा ।

बिहार के  शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कॉलेजों और विश्वविद्यालय को पहले 6 जुलाई से खोला जाएगा । वहीं विद्यालयों में 12वीं से नौवीं तक की कक्षाएं दूसरे चरण में खोली जाएगी एवं साथ में कोचिंग संस्‍थान भी खुल जाएंगे। वहीं यह भी माना जा रहा है की पहले चरण के एक सप्ताह बाद दूसरे चरण की घोषणा की जाएगी । जबकि तीसरे चरण के तहत आठवीं और नीचे की कक्षाएं खोल दी जाएंगी।

इस दौरान शिक्षा मंत्रीने यह भी बताया की जो क्लास ऑनलाइन चल रही हैं वह पूर्व की भांति चलती रहेगी । ऑफलाइन में 50 फीसदी छात्र ही पढ़ने आ सकेंगे । छात्रों को अल्‍टरनेट दिन बुलाए जाएंगे। केवल वहीं विद्यार्थी ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे, जिनके अभिभावक इसकी अनुमति देंगे। वहीं कोरोना के गाइड लाइंस के मुताबिक मास्क लगाना और सेनेटाइजर का प्रयोग आवश्यक होगा। वहीं सभी शिक्षण संस्थानों को नियमित रूप से पूरे परिसर को सेनेटाइजर करना होगा। वहीं शिक्षण संस्थान टीका केंद्र के रूप मे भी कार्य करेंगे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.