Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार के इन जिलों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, रिचार्ज खत्म बिजली होगी गुल

1 183

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के लोगों के लिये बड़ी खबर आ रही है। अब बिजली की बिल के लिये महीने का इन्तजार नहीं करना होगा। क्योंकि बिहार में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। फिलहाल इसकी शुरुआत बिहार के तीन जिलों से की जा रही है। इसे लगाने की जिम्मेवारी ईईएसएल कंपनी को दी गई हैं।

ताजा जानकारी के मुताबिक पहले चरण में बिहार के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी व दरभंगा जिले में स्मार्ट मीटर लगाया जायेगा। पहले चरण में ये मीटर इन जिलों के शहरी इलाको में लगाया जायेगा। शुरुआत में कम से कम पांच-पांच हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

मालूम हो की पहले चरण में पूरे बिहार में 23 लाख 4 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। वहीं उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी व दरभंगा में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए चुना गया हैं। इन जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि यह स्मार्ट मीटर मोबाइल की तरह कार्य करती है। आप इसमें जितना का रिचार्ज करवायेंगे उतनी ही बिजली का उपयोग कर सकेंगे । अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो एक से तीन दिन का एक्स्ट्रा समय रिचार्ज के लिये दिया जाएगा । अगर आपने इस दौरान रिचार्ज नहीं करवाया तो आपकी बिजली अपने आप कट जाएगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.