Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार को मिले दस IAS अफसरों में 5 महिलाएं, UPSC टॉपर शुभम कुमार को मिला औरंगाबाद

0 359

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त राजधानी पटना से बड़ी खबर सामने निकलकर आ रही है। खबर है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर का बंटवारा कर दिया गया है। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि बिहार में जिन दस अधिकारियों को बिहार कैडर मिला है उनमें पांच महिलाएँ शामिल हैं। ये सभी 2021 बैच के हैं । ये सभी जिला प्रशिक्षण के लिये भेजे जाएंगे। इन सभी ने हाल ही में मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी से व्यावसायिक पाठ्यक्रम चरण-1 का प्रशिक्षण पूरा किया है। शुभम कुमार जो यूपीएससी टॉपर थे उन्‍हें औरंगाबाद भेजा गया है।

अब अगले महीने इन्हें जिला प्रशिक्षण के लिए जिले आवंटित कर दिए गए हैं। जिलों में ये अधिकारी सहायक समाहर्ता सह सहायक दंडाधिकारी के रूप में काम करेंगे। बता दें कि इन सभी बिहार कैडर के अधिकारियों को अगले महीने ही योगदान करना है। यह पहली बार होगा जब बिहार को दस में से पांच आइएएस अधिकारी महिलाएं मिली हैं।

दस में जो पांच महिला अधिकारी है उनमें शैलजा पांडेय को पटना, सारा अशरफ को मुजफ्फरपुर, अपूर्वा त्रिपाठी को नवादा, शिवाक्षी दीक्षित को पश्चिम चंपारण व निशा को वैशाली जिले में तैनात किया गया है। गया जिले में आकाश चौधरी, दरभंगा में सूर्यप्रताप सिंह, नालंदा में अनिल बसाक, पूर्वी चंपारण में प्रवीण कुमार तथा औरंगाबाद जिले में शुभम कुमार को पदस्थापित किया गया है।

आपको बता दें कि शुभम कुमार मूल रूप से कटिहार के रहनेवाले हैं और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा 2021 के टॉपर हैं । उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया है। इसके बाद उन्होंने 2018 में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कत दिया और यूपीएससी टॉपर की उन चुनिंदा नामों में शामिल हो गये ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.