Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: पटना,गया,औरंगाबाद सहित सभी जिलों में किसानों के खेतों में सरकार कराएगी मुफ्त बोरिंग  

0 235

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में अभि भी किसानों के पास सबसे बड़ी समस्या सिंचाई की है। किसानों के पास खेती करने के लिए खेत तो है लेकिन उसे करने के लिए जो साधन होना चाहिए वह नहीं है। लेकिन अब किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पटना, भागलपुर, पूर्णिया सहित सभी जिलों में किसानों के खेतों में सरकार के द्वारा बोरिंग कराई जाएगी। इसे लेकर राज्य सरकार तैयारी कर रही है।

खबर के अनुसार सामुदायिक नलकूप योजना से किसानों के खेतों में मुफ्त बोरिंग कराई जाएगी। साथ ही साथ हर खेत तक सिचाई की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पांच किसानों का एक समूह बनाया जायेगा। इसमें किसानों के पास एक जगह पर ढाई हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए।

आपको बता दें की सिंगल किसान भी अपने खेत में बोरिंग कराने के लिए मिनी स्प्रिंकलर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसपर विभाग के द्वारा 90 फीसद अनुदान दिया जायेगा। इसके लिए राज्य के किसानों को ऑनलाइन के द्वारा आवेदन करना होगा।

वहीं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को पटवन से संबंधित यंत्र लगाने के लिए भी विभाग के द्वारा 90 फीसद अनुदान मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए राज्य के किसान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

गौरतलब हो की बिहार में कोई कल-कारखाने नहीं होने के कारण यहाँ के लोग अन्य प्रदेशों में पलायन करने को मजबूर हैं । लोगों के पास खेती के लायक जमीन भी है तो सिंचाई के साधन नहीं हैं । अगर राज्य सरकार या केंद्र सरकार की तरफ से इस तरह की सिंचाई योजना को अमली जामा पहनाया जाए तो लोगों को अन्य प्रदेशों में रोजगार के लिए भटकते की जरूरत नहीं रहेगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.