Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में अगले महीने हो सकती है बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती

लंबे समय से शिक्षक बनने की आस लगाए अभ्यर्थियों की माँग जल्द पूरी हो सकती है। इस वक्त बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर 90 हजार शिक्षक इन्तजार में हैं ।

0 147

 

BIHAR NATION : लंबे समय से शिक्षक बनने की आस लगाए अभ्यर्थियों की माँग जल्द पूरी हो सकती है। इस वक्त बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर 90 हजार शिक्षक इन्तजार में हैं ।लेकिन मामला हाई कोर्ट से जुड़ा है। जैसे ही हाई कोर्ट से क्लियरेंस मिलती है दुबारा बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में 30 हजार तो मध्य में करीब 60 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।

आपको बता दें कि शिक्षक बहाली को लेकर विभाग पहले से ही तैयारियों में लगा है। उच्च न्यायालय से क्लियरेंस मिल गया तो आदेश आते ही शिक्षा विभाग इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे देगा। आपको बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में शिक्षा विभाग ने करीब सवा लाख शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया शुरू की थी। मालूम हो की छठे चरण के शिक्षक नियोजन के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में रिक्त पड़े करीब 94 हजार, जबकि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के करीब 30 हजार पदों पर नियोजन शुरू हुआ था।

अब प्रारंभिक शिक्षकों में से प्राथिमक शिक्षकों के नियोजन की राह का रोड़ा दूर हो चुका है।. कोर्ट के आदेश के अनुरूप पहली से पांचवीं कक्षा के करीब 35 हजार शिक्षकों की नियुक्ति डीईएलएड और बीएड योग्यताधारियों की संयुक्त मेधा सूची के आधार पर होगी। यह सूची 28 नवम्बर तक बन जानी थी। विभाग ने इसको लेकर आदेश दिया था।

कोर्ट के आदेशानुसार पहली से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षकों की बहाली के लिए डीईएलएड और बीएड योग्यता रखने वाले अभ्यिर्थयों की संयुक्त मेधा सूची सभी जिलों के एनआईसी की वेबसाइट पर शनिवार तक अपलोपड करनी थी। वहीं, प्राथिमक शिक्षा निदेशक ने कक्षा छह से आठ (मध्य) तक के शिक्षक अभ्यिर्थयों की अंतिम मेधा सूची भी जिलों के एनआईसी की वेबसाइट पर 28 नवम्बर तक ही अपलोड करने का आदेश दिया था।

मालूम हो कि इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में भी प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव ने सभी सभाओं में शिक्षक बहाली का मुद्दा उठाया था । जिसका नीतीश कुमार के पास कोई जवाब नहीं था । जबकि तेजस्वी यादव ने हर बार कहा कि शिक्षकों के काफी पद रिक्त हैं फिर भी सरकार बहाली नहीं कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.